काम की बात करोना

Delhi Schools Reopen: बच्चों की फुर्ती बनाए रखने के लिए उन्हें गर्मियों में स्कूल जाते समय दें ये 5 सुपर फूड

Delhi Schools Reopen: कोरोना के 2 साल बाद बच्चों को स्कूल भेजते हुए दें ये सुपर फूड, नहीं होगा उन पर लू और धूप का कोई असर


Highlights:

· कोरोना के 2 साल बाद सोमवार से खुले अभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल।

· 5 सुपर फूड जिन्हे आप गर्मियों के दौरान दें सकते है अपने बच्चों को।

Delhi Schools Reopen: कोरोना काल के बाद या फिर कहे 2 साल के लम्बे इंतजार के बाद सोमवार से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, सभी क्लास के बच्चों के लिए पूरी तरह से खुल गए है। एक बार फिर स्कूलों ने पहले की ही तरह ऑफलाइन मोड से अपनी पढ़ाई शुरू कर दी है। इससे देख कर बच्चे, टीचर और पैरंट्स सभी लोगों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। लेकिन इन सबके बीच सबसे जरूरी बात ये है कि अभी गर्मी बढ़ती जा रही है जिसका असर सबसे ज्यादा बच्चों पर देखने को मिलेगा। क्योंकि बच्चे कोरोना के बाद अब 2 साल बाद स्कूल जा रहे है।

Read more- DIY Tan removal Face Pack: इन 5 घरेलू फेस पैक से हटायें टैन और दिखें खूबसूरत

ऐसे तो गर्मी का असर सभी लोगों पर देखने को मिलता है लेकिन बड़ों की तुलना में बच्चों पर इसका कहर ज्यादा ढाता है। क्योंकि कड़ी धूप बच्चों को स्कूल जाते समय, स्कूल में प्रार्थना करते समय, ग्राउंड में खेलते हुए और फिर घर आते समय अपनी चपेट में ले लेती है। इस लिए बच्चों को बड़ो की तुलना में लू लगने की सभावना ज्यादा होती है। इस लिए आपको अपने बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए उन्हें गर्मियों में स्कूल भेजते समय कुछ ऐसे सुपर फूड देने चाहिए जिसे की उनकी फुर्ती बनी रहे। तो चलिए विस्तार से जनते है उन सुपर फूड्स के बारे में जिन्हे आप गर्मियों में अपने बच्चों को दें सकते है।

5 सुपर फूड जिन्हे आप गर्मियों के दें सकते है अपने बच्चों को

तरबूज

Delhi Schools Reopen

तरबूज एक ऐसा फल है जो आपको गर्मी के मौसम में आसानी से किसी भी मार्केट में मिल जायेगा। तरबूज में पानी के साथ- साथ विटामिन -ए और विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में होता है। बता दें गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की समस्या दूर होती है अगर आप अपने बच्चे को सुबह खाली पेट तरबूज खिलते है या फिर उससे स्कूल के लिए तरबूज देते है तो ये उसकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

नींबू या फिर नारियल पानी

ये बात तो आपको कई बार डॉक्टर ने या फिर आपके बड़ो ने भी जरूर बताई होगी कि गर्मियों में जूस और फल का सेवन करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में नींबू, संतरा और अंगूर जैसे फलों का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। बता दें कि संतरा और अंगूर में सभी तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। अगर आप रोज अंगूर और संतरे का सेवन करते है तो आपको गर्मियों में सेहत से जुड़ी समस्याएं नहीं हो सकती।‘

Read More- Delhi-NCR Weather : हाय गर्मी! दिल्ली में पारा पहुंचा 40 डिग्री के पार, गर्मी से बचने में राहत देंगी ये चीजें

पुदीना

गर्मियों के मौसम में पुदीना हमारे लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप गर्मियों में पुदीने की चटनी, या फिर उनका रायता, लेमन ड्रिंक और सब्जियों में मिलाकर इसका सेवन करते है तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। पुदीना आपके खाने के फ्लेवर के साथ-साथ सेहतमंद भी होता है।

प्याज

Delhi Schools Reopen

प्याज हमे तपती धूप और लू से बचाने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप गर्म हवाओं की आंच से दूर रहना चाहते है तो आपको अपनी डाइट में प्याज ऐड करना चाहिए। प्याज को आप सलाद, रायते, चटनी इत्यादि के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

Read More- Benefits of dahi for skin: ऐश्वर्या राय से लेकर कियारा आडवाणी तक अपनी खूबसूरती के लिए इस तरह इस्तेमाल करते है दही

खीरा

मौसम कोई सा भी हो खीरा हर मौसम में आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि खीरा हर मौसम में अच्छा होता है। इसमें पानी की अधिक मात्रा होती है। यही कारण है कि ये गर्मियों में ये हमारी सेहत के लिए सूपरफूड साबित होता हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button