दूध वाली चाय की चुस्कियां लेने के शौक़ीन, तो जाने इससे होने वाले नुकसान

0
62
chai peene ke nuksan
Image Source - Pixabay

Chai peene ke nuksan: कैसे है काली चाय सेहत के लिए फायदेमंद


Chai peene ke nuksan: चाय तो सभी लोगों को पसंद होती है। कई लोगों की नींद ही चाय की प्याली खत्म करने के बाद खुलती है। क्या आप भी उनमे से हो। क्या आपको भी पसंद है चाय पीना। तो ज़रा सर्तक हो जाइए। चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते है। साथ ही, यह कई तरीकों से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। जबकि बिना दूध वाली चाय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बिना दूध वाला चाय पीये। बिना दूध वाला चाय यानी काली चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। आइए जानते है दूध की चाय से होने वाले नुकसान के बारे में।

कैसे नुकसानदायक होती है दूध वाली चाय

वैसे तो चाय आपके दिल के स्वास्थ्य  के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप उससे बिना दूध डाले पीये तो। साथ ही चाय में ज्यादा मात्रा में शुगर मिलाने से भी शरीर को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकते है, लेकिन  दूध में मिली हुई चाय आपके लिए हानिकारक हो सकती है। यह बात कई शोध में सामने आ चुकी है।
शोधकर्ताओं का कहना है कि चाय में दूध मिलाने से चाय में मौजूद तत्वों की जैविक गतिविधियां बदल जाती है और इसके सकरात्मक प्रभाव नष्ट हो जाते हैं।

और पढ़ें: हफ्ते के 7 दिनों के लिए 7 तरह के योग, जो रखेंगे आपको बीमारियों से दूर

नींद न आना: चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। दिन में 2-3 कप से अधिक चाय पीने से नींद न आने जैसी समस्याएं आ सकती है। नींद की बीमारी को दूध और चीनी की चाय के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक माना जाता है। दूध की चाय आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बाधित कर सकती है। यह चिंता, तनाव, बेचैनी को बढ़ाने का काम करती है।
त्वचा: अगर आप ज्यादा दूध वाली चाय पीते है तो आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। दूध वाली चाय पीने से आपको पिंपल्स भी हो सकते है । जब कम मात्रा में चाय पी जाती है, तो ये आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है। चाय का अधिक सेवन अत्यधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है शरीर के रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकता है।
गैस: चाय में मौजूद कैफीन आपके पेट को फूलाने में मदद कर सकता है। चाय में दूध मिलाने से स्थिति खतरनाक भी हो सकती है, क्योंकि दूध और कैफीन गैस निर्माण को बढ़ाने का काम करते है।
कब्ज: ज्यादा चाय का सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है। चाय में मौजूद थियोफिलाइन नामक रसायन आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। लेकिन, बहुत अधिक थियोफिलाइन आपको डी-हाइड्रेशन का शिकार बना सकता है, जिसके कारण कब्ज की समस्या हो सकती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com