Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

सर्दियों में दिल की बीमारियों से बचाएगा ये नारंगी कलर का जूस, इसके 5 फायदे जानकर आप हो जाएँगे हैरान : Health Benefits of Carrot Juice

सर्दियों के मौसम में गाजर खाने के साथ ही इसका जूस पीना भी सेहत के लिए बेहद हेल्दी होता है। गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, के, सी, बी6, ई, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर आदि से भरपूर होते हैं।

सर्दियों में सेहत और आंखों के लिए वरदान है गाजर, जानें इसे डाइट में शामिल करने के ढेरों फायदे : Health Benefits of Carrot Juice

सर्दियों के मौसम में गाजर खाने के साथ ही इसका जूस पीना भी सेहत के लिए बेहद हेल्दी होता है। गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, के, सी, बी6, ई, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर आदि से भरपूर होते हैं।

सर्दियों के मौसम में गाजर –

वैसे तो सर्दियां आते ही कई सारी सब्जियां बाजार में मिलने लगती हैं जो हमें इस सीजन में हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद करती है। गाजर इन्हीं में से एक है जो एक रूट वेजिटेबल है जिसे लोग कई तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं।यह एक रूट वेजिटेबल होती है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वैसे तो आमतौर पर यह नारंगी रंग की होती है, लेकिन पीली, बैंगनी या लाल भी हो सकती हैं। गाजर बहुत स्वास्थ्यवर्धक होती है। इसमें बीटा-कैरोटीन जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है,और साथ ही फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

We’re now on WhatsApp. Click to join

दिल को हेल्दी बनाए –

यदि आप गाजर खाते हैं या फिर इसका जूस पीते हैं तो आप कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचे रह सकते हैं। ये जूस आंखों से लेकर दिल को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है इसमे बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट्स हैं, जो कोशिकाओं को छतिग्रस्त होने के साथ ही कई अन्य बीमारियों के होने के रिस्क को कम करता है। गाजर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, ब्लड प्रेशर रेगुलेट करते हैं, जिससे आप हार्ट डिजीज से बचे रहते हैं।

आंखों को रखे हेल्दी-

गाजर आंखों के लिए बेहद हेल्दी माना जाता है और इसमें मौजूद कैरोटेनॉएड्स जैसे लूटीन Lutein, zeaxanthin लेंस और रेटिना को सुरक्षित रखते हैं और साथ ही ये ब्लू लाइट को एब्जॉर्ब करने से भी रोकते हैं। बीटा-कैरोटीन आंखों के ओवरऑल हेल्थ को सपोर्ट करता है और अल्ट्रावायलेट लाइट से भी आंखों को बचाता है जिससे हमारी आंखें हेल्दी होती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को करे मजबूत-

यदि आप चाहते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहे, शरीर बीमारियों से लड़ सके तो आप डाइट में गाजर का जूस जरूर शामिल कर सकते हैं। गाजर में विटामिन सी होने के कारण ये शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

Read more:- सबसे ज्यादा Kisses का ही नहीं बल्कि Superhit गानों का भी रिकॉर्ड रखते है इमरान

प्रेग्नेंसी में है बेहद हेल्दी-

यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए।  इसमें फाइबर होते है, जो कब्ज की समस्या नहीं होने देता है और साथ ही इस जूस को पीने से आप डायबिटीज से भी बचा जा सकता है। इसके अलावा इसमें फाइबर होने के कारण वजन भी अत्यधिक नहीं बढ़ता है।

कैंसर से बचाए-

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई तरह के कैंसर के होने के जोखिम को कम करते हैं। गाजर के नियमित सेवन से पेट के कैंसर से बचाव किया जा  सकता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद कैरोटेनॉएड्स भी बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही ब्रेस्ट कैंसर से बचे रहने के लिए महिलाओं को इस जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com  

Back to top button