घर में तुलसी लगाने से हो सकती है कई बीमारियां दूर, जानें तुलसी के फायदे

0
40

तुलसी के फायदे और इसकी विविध प्रजातियां


शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय माना गया है। इसके अलावा भी आयुर्वेद में तुलसी को एक अहम जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है। तुलसी के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे तुलसी के फायदे क्या हैं और किन बीमारियों को दूर करने में ये कारगर है।
तुलसी की कई विविध प्रजातियां हैं, इनमें शामिल हैं: मीठी तुलसी, नींबू तुलसी, इतालवी या घुंघराली तुलसी, पवित्र तुलसी, थाई तुलसी और सलाद पत्ता तुलसी। दालचीनी, सिट्रोनेलोल, गेरानियोल, लिनालूल, पीनिन और टेरपिनोल कुछ ऐसे तेल हैं, जिनमें तुलसी की सभी प्रजातियां मिली होती हैं। इन तेलों का उपयोग मुख्य रूप से कई बीमारियों को दूर करने के लिए होता है।

स्वस्थ आंतों से लेकर मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली तक तुलसी के पत्तों के कई लाभ हैं। चलिए जानते हैं इसके लाभों के बारे में।

• तुलसी के सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं को आसानी से ठीक किया जा सकता है। तुलसी शरीर के भीतर एसिड को संतुलित करने में मदद करती है और शरीर के उचित पीएच स्तर को बहाल करती है।
• तुलसी और इसके मजबूत विरोधी भड़काऊ गुण विभिन्न बीमारियों और विकारों का इलाज साबित हो सकते हैं।
• तुलसी का शक्तिशाली तेल त्वचा को भीतर से साफ़ करने में मदद करता है। तैलीय त्वचा वालों के लिए तुलसी बेहतरीन स्किन क्लींजर है। यह गंदगी और अशुद्धियों को हटाने में भी मदद करता है जो छिद्रों को रोकते हैं।
• तुलसी अवसाद और चिंता को भी प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि जड़ी बूटी न्यूरोट्रांसमीटर को प्रोत्साहित करती है जो खुशी और ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को नियंत्रित करती है।

Read more: क्या कोरोना वायरस से हो सकता है वैश्विक अर्थव्यवस्था को खतरा ?

• तुलसी के सेवन से रक्त में शर्करा की धीमी गति से रिहाई हो सकती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए बहुत आवश्यक है। जड़ी बूटी में बहुत कम ग्लाइसेमिक लोड होता है।
• तुलसी के मजबूत डिटॉक्स गुण आपके लिवर स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं। लिवर शरीर के लिए बहुत आवश्यक अंग है क्योंकि यह चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तुलसी यकृत में वसा के निर्माण को रोकने और आपके यकृत को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।
• तुलसी में दो महत्वपूर्ण पानी में घुलनशील फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिन्हें ओरिएंटिन और विसेनिनारे के रूप में जाना जाता है। ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments