5 हेल्दी और टेस्‍टी स्‍नैक्‍स जो मदद करेंगे आपको वजन घटाने में

0
37
weight kam karne ke liye snacks

वजन घटाने की लिए अपनी डाइट में शामिल करें इन चीजों को


इस समय ज्यादा तर लोगों की एक ही प्रॉब्लम है, उनका बढ़ता हुआ वजन। आज कल लोगों की ज़िंदगी इतनी भागदौड़ भरी है कि वो कोई रुटीन फॉलो नहीं कर पाते। इस अनियमितता का सबसे ज़्यादा असर उनके शरीर पर होता है। ज्यादा तर लोगों में अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स होती है, जिसके कारण उनका वजन कंट्रोल के बाहर चला जाता है। बढ़े वजन के कारण ना सिर्फ आपको आलस महसूस होता है बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है। इन दिनों पूरे देश में लॉकडाउन है और सभी को वर्क फ्रॉम होम करने की हिदायत दी गई है। ऐसे में वजन बढ़ने की गुंजाइश और ज़्यादा बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी और टेस्‍टी स्‍नैक्‍स के बारे में बतायेगे जो आपका वजन काम करने में आपकी मदद करेंगे।

weight kam karne ke liye snacks

दलिया: दलिया प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। दलिया खाने से आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगती और ये लंबे समय तक आपको एनर्जी देता है। दलिया वजन कम करने में बहुत अच्‍छी भूमिका अदा करता है।

डार्क चॉकलेट: बहुत सारी रिसर्च में यह बात साफ़ हुई है कि डार्क चॉकलेट वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही ये आपको लंबे समय तक एनर्जी देता है, डार्क चॉकलेट के सेवन से आपका मस्तिष्‍क शांत रहता है। आप चाहो तो सुबह नाश्‍ते में डार्क चॉकलेट खा सकते है।

रोस्‍टेड छोले: रोस्‍टेड छोले में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। ये खाने में नमकीन और कुरकरा होता है। रोस्‍टेड छोले बनाने के लिए एक चम्‍मच जैतून का तेल, एक चुटकी नमक, और एक चम्मच छोले के साथ जीरा 10 मिनट के लिए बेकिंग शीट पर रख दीजिए। इससे आप सलाद के साथ या नास्ते में खा सकते है।

और पढ़ें: गर्मियों में बॉडी से पसीना आना क्यों है जरूरी

दालें: दालें प्लांट प्रोटीन्स, फाइबर और रेज़िस्टेंस स्टार्च से भरपूर होते है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप रोज़मर्रा के खाने में दाल का सेवन कर सकते है ये आपका वजन कम करने में बहुत सहायक हो सकता है।

पनीर के साथ दालचीनी: दालचीनी एक ऐसी औषधि है जो आपका वजन घटाने के साथ आपको एनर्जी भी देती है। इसे बनाने के लिए आपको एक ब्राउन ब्रेड लेनी है, उसके ऊपर पनीर का चूरा बनाकर एक परत बनानी है फिर ऊपर से आपको दालचीनी का पाउडर छिड़क देना है ये खाने में आपको बहुत टेस्‍टी लगेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments