गर्मियों में बॉडी से पसीना आना क्यों है जरूरी

0
65
pasina aane ke fayde
Image Source - Pixabay

गर्मियों में बॉडी से पसीना आने के 5 फायदे


क्या आपको पता है पसीना आना एक स्वस्थ शरीर और खूबसूरत त्वचा की निशानी है। आपने देखा होगा गर्मियों में ज्यादा तर लोगों को ह्यूमिडिटी होती है जिसके कारण उनको बार बार पसीना आता है। लेकिन अपनी बॉडी से पसीना आना किसी को भी पसंद नहीं होता। क्या आपको पता है पसीना आने की वजह से आपके शरीर का तापमान सामान्य रहता है। अगर हम स्किन केयर की बात करें तो कुछ लोगो का मानना है कि, पसीना आने से स्किन ऑयली हो जाती है जिसके कारण बॉडी पोर्स भी ब्लॉक हो जाते है। लेकिन ये सच नहीं है अगर आपको पसीना नहीं आता तो इसका मतलब आपके पोर्स बंद हैं जिसके कारण आपके फेस पर मुहांसे हो सकते है। गर्मियों में ज्यादा पसीना आने का मतलब है ज्यादा प्यास लगना। जिसके लिए आप ज्यादा पानी पीते है। ज्यादा पानी पीना आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है।

और पढ़ें: दूध वाली चाय की चुस्कियां लेने के शौक़ीन, तो जाने इससे होने वाले नुकसान 

गर्मियों में बॉडी से पसीना आने के फायदे

1. गर्मियों में पसीना आने से बॉडी से सभी हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है। अगर ये हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकलेंगे तो आपके फेस पर पिंपल, मुहांसे और ब्लॉक्ड पोर्स की समस्या हो सकती है।

pasina aane ke fayde
Image Source – Pixabay

2. जब भी आपकी बॉडी से पसीना बाहर आता है तो पसीने के साथ आपकी बॉडी से काफी मात्रा में मिनरल्स और नेचुरल सॉल्ट बाहर निकलते है। जो आपकी बॉडी में एक नेचुरल सब्स्टिट्यूट का काम करता है। इनकी मदद से आपके ब्लॉक्ड पोर्स खुल जाते है साथ ही आपकी त्वचा में मौजूद सारी धूल-मिट्टी भी बाहर आ जाती है।

3. क्या आपको पता है रूखी त्वचा और एलर्जी वाले लोगों के लिए भी पसीना आना काफी लाभकारी होता है। पसीना आने से बॉडी से डेड स्किन सेल्स हट जाते है। साथ ही बॉडी से धूल-मिट्टी भी बाहर आ जाती है। पसीने के कारण ही बॉडी इन सब चीजों से बची रहती है।

4. पसीना आने की वजह से आपकी बॉडी को काफी फ्रेश महसूस होता है। क्या अपने कभी वर्कआउट के बाद, या फिर काफी देर तक चलने के बाद खुद को शीशे में देखा है अगर है तो अपने देखा होगा कि बॉडी से इतना पसीना आने के बाद आपकी बॉडी में एक अलग तरफ की चमक होती है।

5. क्या आपको पता है कि पसीना आने से आपके शरीर का तापमान सामान्य रहता है साथ ही आपकी त्वचा की कंडिशन भी बेहतरीन बनी रहती है। पसीना आने से आपकी बॉडी में स्किन क्वालिटी और टेक्सचर में बैलेंस बना रहता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com