खट्टी डकार से राहत पाना चाहते हैं तो सेवन करें किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों का.

स्वाद के साथ-साथ मिलती है राहत


हम में से हर व्यक्ति खाने पीने का शौकीन होते हैं. कई बार ऐसे होता है हम स्वादिष्ट चीजें खाने के चक्कर अपना हजमा खराब कर लेते हैं. बदहजमी हो जाती है.  जिसके कारण आपको कई तरह की परेशानी होने लगती है. कहीं आना जाना मुश्किल हो जाता है. कई बार तो इसके कारण चिड़चिड़ाहट होने लगते  है. तो  चलिए आज आपको बताते हैं कैसे इन परेशानी से निजात पा सकते हैं. घर में पड़ी कुछ चीजों से ही इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है.

हींग

आपने देखा होगा घर में सब्जी को तड़का लगाते वक्त हींग का प्रयोग किया जाता है. हींग एक औषधि की तरह  काम करती है. यह वाई कम करने का काम करती है. गैस, खट्टी डकार की समस्या में इसका सेवन करने से जल्द ही राहत महससू होती है. इतना ही नहीं पानी में घोलकर पीने से पेट के भारीपन की समस्या भी दूर होती है.

मेथी

मेथी भी खट्टी डकार से आसानी से राहत देती है. यह भी हर किचन में पाई जाती है. आपको सिर्फ इतना करना है मेथी को रातभर पानी में भींगो कर छोड़ दे और सुबह खाली पेट इसके पानी को पी लें. इससे बदहजमी की समस्या से आसानी से राहत मिल जाएगी.

और पढ़ें: ठंड में घर की रसोई में पाएं जाने वाले सामान से करें अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉग

जीरा

जीरा हमारी किचन में पाए जाने वाला सबसे आसान सामान है. यह लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल होता है. यह सब्जी के टेस्ट  को बढ़ाने के साथ-साथ बदहजमी से भी राहत देता है. जब कभी भी आपको गैस  या खट्टी डकार आएं तो जीरे  भूनकर खाने से फायदा मिलता है. इसके सेवन से जल्द ही आराम मिलता है. अगर आप बाहर है जीरा उपलब्ध नहीं है तो इसकी जगह पर जलजीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अजवाईन

अजवाईन का इस्तेमाल पेट की परेशान को दूर करने के लिए भी किया जाता है. जब कभी भी पेट में दर्द हो तो दादी अजवाईन खाने की सलाह देती है. इतना ही नहीं गैस या बदहजमी की परेशानी में अजवाइन को उबालकर उसका रस निकालकर पीने पर आपको बहुत जल्द राहत महसूस होगी.

लौंग

लौंग का इस्तेमाल भी हम चाय और अन्य मसालों को तौर पर करते हैं. सब्जी और चाय का स्वाद बढाने के साथ-साथ यह बदहजमी में भी राहत देता है. लौंग से हमारा पाचन तंत्र अच्छा बना रहता है. खट्टी डकार की समस्या होने पर लौंग या  लौंग के पानी की सेवन करने से फायदा मिलता है.अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments