सेहत

ठंड में घर की रसोई में पाएं जाने वाले सामान से करें अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉग

अदरक, लौंग है इम्यूनिटी स्ट्रॉग करने के श्रोत


कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में बहुत जरुरी है हमारा इम्यून सही रही. इम्यून मतलब रोग प्रतिरोधक क्षमता. जिसके मजबूत रहने से हम आसानी से ठंड से बच सकते हैं. लेकिन इलाके अलावा भी कोरोना से बचने के ले जो जरुरी हिदायतें दी जा रही है उसका पालन जरुर करें. ठंड दिन प्रतिदिन बढ़ रही है ऐसे में जरुरी है कि हम अपने इम्यून को स्ट्रॉग बनाएं. जिससे हम सुरक्षित रह सके. खाने पीने का विशेष ध्यान रखें. ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आपका इम्यून स्ट्रॉग हो. तो चलिए ऐसी ही कुछ चीजों के नाम बताते हैं जो आपके इम्यून को मजबूत करने में मददगार साबित होंगे. 

अदरक

अदरक हर घर की रसोई में बढ़ी ही आसानी से मिल जाने वाली चीज है. जिसका उपयोग हम सब्जी के साथ-साथ चाय में भी करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं. इतना ही नहीं यह हमारे इम्यून को भी मजबूत करता है. ठंड में अक्सर लोग सर्दी जुखाम हो जाने के बाद अदरक का एक टुकडा मुंह में रखते हैं. जिससे उन्हें जल्दी राहत मिलती है. 

और पढ़ें: देसी डिटॉक्स ड्रिंक का बेस्ट ऑप्शन है हल्दी की चाय, जाने इसके फायदे

amla

आंवला

आंवला बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाने वाला फल है. कई घरों में तो इसका आचार भी बनाया जाता है. यह विटामिन सी का बेहतरीन श्रोत है. यह हमारे सौंदर्य को भी बढ़ाता है. इसके अलावा यह हमारे इम्यून को भी मजबूत करता है. 

लहसून

यह भी हमारी रसोई में आसानी से मिल जाने वाली चीज है. जिसका इस्तेमाल हम सब्जी के साथ-साथ कच्चा खाने में भी करते हैं. ऐसा कहा जाता है यदि प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसून खाया जाए तो यह हमारे इम्यून को और भी मजबूत बनाता है. 

गिलोय

गिलोय एक बेल की तरह होती है. जो किसी भी पेड़ पर चढ़ी होती है. अक्सर हम इसके बारे में सुनते हैं. लेकिन क्या आपको पता है गिलोय हमारे इम्यून को भी मजबूत करने में मददगार साबित होती है. इसे स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर माना जाता है. 

लौंग

लौंग भी आसानी से हमारे घरों में मिल जाता है. ठंड में लोग अक्सर चाय में इसका प्रयोग करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जो कई सारी समस्याओं को दूर करने मे कारगार साबित होते हैं. लौंग हमारे इम्यून को भी स्ट्रॉग बनाता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button