Intensified Mission Indradhanush Launch : बच्चो के अच्छे स्वस्थ के लिए टीकाकरण है जरुरी

0
45
Intensified Mission Indradhanush

Intensified Mission Indradhanush: हर बच्चे का टीकाकरण करने के लिए मीडिया की भागीदारी है महत्वपूर्ण


Intensified Mission Indradhanush: यूनिसेफ के द्वारा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज अपना मिशन इंद्रधनुश पर राष्ट्र और के सभी राज्य मीडिया नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करने वाले एडिटर्स और वरिष्ठ पत्रकार के साथ नेशनल हेल्थ वर्कशॉप किया जिसे दिसंबर 2019 – मार्च 2020 तक शुरू किया जा रहा है।

इस वर्कशॉप में मिशन इंद्रधनुष के महत्व और मीडिया साझेदारी की आवश्यकता को लेकर चर्चा की गयी। जिसमे यह बताया गया की जो छोटे- छोटे क्षेत्र है उनमे कवरेज को बढ़ावा देने के लिए 27 राज्यों में 272 उच्च प्राथमिकता वाले जिलों और उत्तर प्रदेश के 109 जिलों में 670 ब्लॉकों में कमजोर आबादी के बीच बिहार जैसे राज्य में अवेयरनेस को बढ़ाना है। वही भारत में प्रधान मंत्री नरेंदर मोदी द्वारा अक्टूबर 2017 में शुरू किए गए इस मिशन इंद्रधुश का यह दूसरा चरण है, जिसका यह उद्देश्य है की 2020 तक भारत में 90 प्रतिशत टीकाकरण कवरेज प्राप्त किया जाए।

और पढ़ें: Jharkhand Election 2019: मतदान के बीच हुआ नक्सली हमला, जान-माल का कोई नुकसान नहीं

हर बच्चे का टीकाकरण करने के लिए मीडिया की भागीदारी है महत्वपूर्ण

इस वर्कशॉप में MoHFW के एडिशनल कमिश्नर डॉ.एस. के सिकंदर ने कहा,” जान बचाने और बीमारियों को कण्ट्रोल करने के लिए टीकों की शक्ति के देखने के बावजूद, कई पेरेंट्स अपने  बच्चे का टीकाकरण नहीं करवाते जिस से की उन्हें और उनके समुदायों को बीमारी और जानलेवा प्रकोपों का खतरा है। टीकाकरण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी का प्रसार करके और माता-पिता को अपने बच्चों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रोत्साहित करने और उसके मिथ्स  को जानने से 90 प्रतिशत टीकाकरण कवरेज के लक्ष्य को प्राप्त करने में मीडिया एक महत्वपूर्ण भागीदार निभाता है।”

आपको बता दें की इंद्रधनुष मिशन के द्वारा टीकाकरण के लिए दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं की पहचान करने के लिए नियत सूचियों पर नज़र रखने और उस काम करने पर भी ध्यान दिया जाएगा। साथ ही मिशन इन्द्रधनुषसे पूर्ण टीकाकरण कवरेज में तेजी से वृद्धि हुई है; हालाँकि, मौजूदा असमानताओं और असमानताओं ने देश की प्रगति के दायरे को 90 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण कवरेज के लक्ष्य तक सीमित कर दिया है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments