Summer Vacation मे क्यों होना चाहिए बच्चों के पास ‘टाइम टेबल’

0
58

कैसे बनाये  बच्चों की summer vacation प्रोडक्टिव ?


गर्मी की छुट्टियां आते ही बच्चों की मौज हो जाती है लेकिन पेरेंट्स के लिए सबसे ज्यादा सिरदर्दी बढ़ जाती है। अब आप भी चिंता में होंगे कि कैसे अपने बच्चों को व्यस्त रखें और खुश करें जिससे उनकी समर वेकेशन भी अच्छी निकल जाए। तो चलिए जानते हैं बच्चों को खुश करने के लिए आप क्या-क्या टिप्स अपना सकते हैं।

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को धमाचौकड़ी मचाना बहुत अच्छा लगता है। ऐसे में आप पहले से ही योजना बनाकर रखें कि बच्चों को कहा पर व्यस्त रखना है जिससे वे खुशी-खुशी अपनी समर वेकेशन बिता सकें।

Read more: घर में तुलसी लगाने से हो सकती है कई बीमारियां दूर, जानें तुलसी के फायदे

गर्मी की छुट्टियों में आप बच्चों को ननिहाल ले जा सकते हैं। बच्चों को ननिहाल जाना बहुत पसंद होता है। लेकिन आजकल के बच्चे गैजेट्स के साथ टाइम बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में आप बच्चों को एक्सट्रा एक्टिविटी में डालें।  अगर आपके बच्चे को डांस, सिंगिंग, म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट, थियेटर, स्पोर्ट्स या स्वीमिंग जैसी एक्टिविटी में रहना पसंद करते हैं तो बच्चों के समर वेकेशन आते ही उनका इन एक्टिविटीज के लिए एडमिशन करवा दें। बहुत से सरकारी और गैर सरकारी संस्थान बच्चों के लिए समर वेकेशन पर कैंप, वर्कशॉप्स और प्रोफेशनल कोर्स करवाते हैं।

आप चाहे तो बच्चों को टूर पर ले जा सकते हैं। जहां आप बच्चों को दुनियाभर की अलग-अलग चीजें दिखा सकते हैं। बच्चों के साथ घर में क्राफ्टिंग करवा सकते हैं। छोटे बच्चों को ड्राइंग का बहुत शौक होता है आप उनके साथ स्टोरीज शेयर करते हुए उन्हें ड्राइंग करवा सकते हैं।  आजकल साइंस और मैथ्स की ऐसी क्लासेज होती हैं जिससे बच्चे का आईक्यू लेवल तेज होता है। आप अपने बच्चे की पसंद के हिसाब से उन्हें इस तरह के प्रोफेशनल कोर्स में भी इन्वॉल्व कर सकते हैं। इससे बच्चों का पढ़ाई में भी मन लगेगा और आपको अपने बच्चे की चिंता भी नहीं सताएगी।  इन सब चीजों से आपका बच्चा ना सिर्फ व्यस्त रहेगा बल्कि क्रिएटिव भी रहेगा और गैजेट से दूर रहकर अपना खेल-खेल में विकास करेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com