सेहत

अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर है, तो ये कुछ खास जूस आपके लिए जो बढ़ाएंगे आपका इम्यूनिटी सिस्टम

हाई ब्लड प्रेशर क्या है और ये क्यों होता है?


हाई ब्लड प्रेशर एक बेहद ही खतरनाक बीमारी है। अगर इस बीमारी में जरा भी लापरवाही की गई तो इंसान को हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक कई घातक बीमारियां हो सकती हैं। हाई ब्लड प्रेशर होने का मुख्य कारण है, हमारी अनियमित जीवनशैली और तनाव भरे वर्क स्ट्रेस में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहे तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से बचे जिनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तब होती है, जब हमारी रक्त धमनियों पर ज्यादा बल लगाता है, जिसकी वजह से रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है। अगर वक्त पर इस बीमारी का इलाज नहीं कराया गया तो मरीज को हार्ट अटैक भी आ सकता है। इस लिए जरूरी है आप अपने लाइफस्टाइल तथा डाइट में कुछ परिवर्तन। कुछ ऐसी चीजे खाये और पिए जिससे आपका हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहे।

हाई ब्लड प्रेशर के रोगी इन जूस का करें सेवन:

चुकंदर का जूस: चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बीटरूट का जूस बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही ये डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से न केवल मीठा खाने की तलब को शांत किया जा सकता है बल्कि इसके सेवन से आप चुस्त और दुरुस्त भी होते हैं।
टमाटर का जूस: टमाटर सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सलाद के रुप में भी काफी पसंद किया जाता है। साथ ही टमाटर पाचन शक्ति को  बढ़ाता है और पेट से जुड़ी समस्या जैसे अपच, कब्ज़, दस, जैसी समस्याओ को कम करता है। और शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है। इसके सेवन से भूख लगने वाले हार्मोंस भी कंट्रोल में रहते हैं, जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकती है। और साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।

और पढ़ें: जाने किन- किन चीजों को खाने से मिलता है विटामिन सी और क्या है इसके फायदे?

 
अनार का जूस: अनार एक ऐसा फल है। जिसके नियमित सेवन से हमें अच्छा स्वास्थ्य मिलता है। अनार खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही पाचक और हमारे शरीर में रक्त वृद्धि करने वाला भी होता है। और साथ ही अनार में विटामिन और पोटेशियम भी भरपूर होता है, जो रक्त संचार को सुचारू बनाने में मदद करता है।
 
खट्टी फलों का जूस: खट्टी फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है इन फलो के ताज़े रस में पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है। जो रक्तचाप के स्तर को कम रखने में मदद करते हैं, चयापचय में सुधार करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button