जाने किन- किन चीजों को खाने से मिलता है विटामिन सी और क्या है इसके फायदे?

0
1
vitamin c
Image Source - Pixabay

क्या विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करता है?


जैसा की हम सभी जानते है की 4 अप्रैल को नेशनल विटामिन सी डे मनाया जाता है। विटामिन सी को सबसे सुरक्षित और इफेक्टिव पोषक तत्व में से एक माना जाता है। डाइट एक्सपर्ट भी विटामिन सी को वर्कआउट करने के बाद लेने की सलाह देते हैं। शरीर में विटामिन सी की कमी से हमे जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिले इसलिए जरूरी है कि हमारे भोजन में इसकी पर्याप्त मात्रा मौजूद रहे।

विटामिन सी के फायदे

विटामिन सी हमारे शरीर को कैंसर, एलर्जी, जोड़ों का दर्द, तनाव, हृदय रोग, अस्थमा जैसी बड़ी बीमारियों से बचता है। विटामिन सी के रोजाना सेवन से हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। ये हमारे शरीर के सबसे छोटे सेल को एकजुट करके रखता है और साथ ही यह शरीर के रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में मदद करता है।  विटामिन सी के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखा जा सकता है।

और पढ़ें: ये 5 healthy snacks भुला देगी, आपको बाहर के तले स्नैक्स खाना

अधिक मात्रा में विटामिन सी सेवन करने के नुकसान

जैसा की हम सब लोग जानते है कि विटामिन सी हमारे शरीर के लिए कितना फायदे बंद है। इसके साथ हम ये भी जानते है। की अगर किसे चीज को जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाता है तो वो शरीर को नुकसान भी कर सकता है। विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा सेवन करने से पेट में जलन, पथरी हो सकती है। इसलिए विटामिन सी लेने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि विटामिन सी के हाई डोस लेने से शरीर में टिश्यूज डैमेज हो सकता है

विटामिन सी के सोर्स

फलो, सब्जियों, रेशा अथवा फाइबर युक्त फलों के सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना भी बहुत जरूरी है और अगर किसी कारण आपको फलो और सब्जियों से विटामिन सी  नहीं मिल पता तो आप दवाइयों और कैप्सूल के सेवन से भी विटामिन सी मिल सकता है।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments