सेहत

लॉकडाउन के कारण नहीं जा पा रहे जिम तो ये 5 चीजे जो करेंगे मदद आपको वजन घटाने में

Food for weight loss: ऐसे पावर फूड्स जो आपकी लम्बे सयम तक बनाये रखेंगे आपको सेहतमंद


food for weight loss: आज के समय में ज़्यादातर लोगों की बस एक ही चिंता और एक ही शिकायत है, उनका बढ़ता वजन। आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हमारा कोई रुटीन नहीं होता है। जिसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जॉब और अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स के चलते अक्सर हमारा वजन कंट्रोल के बाहर चला जाता है। जिसे बाद में कंट्रोल करना मुश्किल होता है। बढ़े वजन के साथ ना सिर्फ आलस महसूस होता है बल्कि ये सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता।
इन दिनों जब पूरा देश लॉकडाउन  है और सभी को वर्क फ्रॉम होम करने की हिदायत दी गई है तो ऐसे में वजन बढ़ने की गुंजाइश और ज़्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है एक हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करना और घर पर ही जितना हो सके एक्सरसाइज़ करते रहें।
वजन कम करना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना आप सोचते हैं। मगर इसका ये मतलब भी नहीं है कि हम आप को भूखा रख कर या दवाइयों से वजन कम करने को बोल रहे है हम बात कर रहे है कुछ ऐसी चीजों की जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं लेकिन कैलोरीज़ की मात्रा इनमें कम होती है, जिसकी वजह से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। यहां हम ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स की बात कर रहे हैं जो शरीर में ज़रूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ती करते हैं
खीरा: खीरा और गर्मियां साथ-साथ आती हैं। खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो उसे सेहत के लिए जरूरी बना देते हैं। आपको बता दे कि खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है और बाकी 10 प्रतिशत में फाइबर और दूसरे तत्व होते हैं, खीरा को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है।
दालें: आप रोज़मर्रा खाने में अगर दाल का सेवन करती हैं तो ये आपका वजन कम करने में बहुत सहायक हो सकते हैं। दाल की न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी हाई होती है। इसमें इसेशंल प्रोटीन, विटमिन्स, आयरन, कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट और फाइबर्स होते हैं जो कि बॉडी के लिए बेहद जरूरी हैं।

और पढ़ें: डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को करेगी स्ट्रांग

सेब: आपने बचपन में वो कहावत तो सुनी ही होगी कि “अगर रोज़ एक सेब खाएंगे तो बीमारियों से बचे रहेंगे” और डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इतना ही नहीं ये आपको वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है। ये डाएट्री फाइबर, एंटिऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है।
 
ग्रीन टी: अगर आप सोचते है की खान-पीना छोड़कर दिन भर सिर्फ ग्रीन टी पीने से वजन कम होगा तो ये बिल्कुल गलत है बल्कि ये आपके शरीर को नुकसान और पहुंचेगा। दरअसल ग्रीन टी में कैटचिन्स मौजूद होते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाते हैं और शरीर की फैट बर्निंग क्षमता को भी बेहतर करते हैं।
शहद: रोजाना सुबह 1 गिलास पानी में एक या दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। ऐसा करने से ना सिर्फ वसा की मात्रा कम होगी बल्कि वजन भी घटेगा।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।