How to boost immunity: डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को करेगी स्ट्रांग

0
51
How to boost immunity

ऐसी चीजें जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बानाती हैं


How to boost immunity? कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से किसी भी बीमारी के शिकार हो जाते है। और जैसा की हम सब जानते है की आज कल चारो तरफ कोरोना वायरस का हाहाकार मचा हुआ है ऐसे में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से इस वायरस का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वहीं हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। बच्चों और बुजुर्गों में आम तौर पर इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पाया जाता है। इस लिए कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगो को ऐसे फूड देने चाहिए जिसे उसके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बड़े।
पपीता: पपीता में विटामिन सी और पपेन पाया जाता है जो एक पाचक एंजाइम होता है. पपीते में पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है।
पालक: पालक में ना सिर्फ विटामिन सी बल्कि कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है जो हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।  इसके पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए इसे पूरी तरह ना पकाएं।
बादाम: बादाम में विटामिन  E होता है जिसके वो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है और जुकाम से बचाव के लिए शरीर में विटामिन E का होना बहुत जरूरी।

और पढ़ें: क्या एक बार ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना?

हल्दी: हल्दी को सबसे सेहतमंद मसाला माना जाता है। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन मांसपेशियों की रक्षा करती है और उसे मजबूत बनाती है।

तुलसी: इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में तुलसी बेहद बहुत गुणकारी है।  रोजाना सुबह चार पते तुलसी के लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।
लहसुन: लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। अगर आप अपना इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करना चाहते है। तो रोज चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर सकते है।
अदरक: अदरक में भी लहसुन की तरह कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं।  इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें।
ब्रोकली: ब्रोकोली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है। ब्रोकली में विटामिन A, C और E के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं।
लाल शिमला मिर्च: लाल शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम बढ़ाने के अलावा त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च दोगुना विटामिन सी होता है।
खट्टे फल: अधिकतर रोगों में डॉक्टर मरीज को खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। क्युकि विटामिन सी इम्यून सिस्टम बढ़ाता है। और कोल्ड-कफ से लड़ने के लिए शरीर को मजूबत बनाता है।
ग्रीन टी: ग्रीन टी को भले हम कैसे भूल सकते है क्युकि ग्रीन टी ना सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखती है। साथ ही पाचन क्रिया को भी सही रखती है। रोजाना ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है।
 
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments