वायु प्रदूषण पर पड़ोसी राज्‍यों के साथ बैठक, मिल सकती है आज राहत


दिल्‍ली वालों को इस वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है


वायु प्रदूषण पर बैठक

राजधानी दिल्‍ली दिवाली के बाद से धूंए में लि‍पटी हुई है। दिल्‍ली – एनसीआर के लोगों को ज़ह‍रीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है। जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। खुली हवा में सांस लेने की समस्या के साथ आंखों में जलन हो रही है। वायु प्रदूषण के गंभीर हालात को देखते हुए केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्‍ली के पड़ोसी राज्‍यों के साथ सोमवार यानि आज एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई गई है। केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल दवे की अध्‍यक्षता में हो रही बैठक दिल्‍ली के पर्यावरण भवन में होगी।   इस बैठक में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आगे की रणनीति तय की जाएगी।

दिल्‍लीवालों को मिल सकती है राहत

मौसम विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आज दिल्‍ली में कुछ हद तक हालात सुधर सकते है।  आज रात तक दिल्‍ली में हवा चलने की संभावना है।  अगर हवा 25 किलोमीटर प्रति घंटे से चलेंगी तो दिल्‍लीवालों को इस स्‍मॉग से कुछ राहत मिल सकती है।  दरअसल, बदलते मौसम के कारण भी हालात कुछ गंभीर बने हुए है, लेकिन बड़ी वजह पड़ोसी राज्‍यों में खूंटी या पराली जलाने से हुआ धुंआ है।

दिल्‍ली वालों को इस वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है
वायु प्रदूषण

स्‍कूल बंद करने का ऐलान

दिल्‍ली- एनसीआर में हवा से सेहत पर हो रहे असर को देखते हुए दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल नजीब जंग ने भी एक बैठक बुलाई है,‍ साथ ही दिल्‍ली-एनसीआर में मंगवार तक सभी स्‍कूल बंद रखने के आदेश दिए गए है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए के दिल्ली के उप – मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया रविवार रात 11 बजे सिंधु बॉर्डर पहुंचे, वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन देर रात अचानक गाजीपुर चैक नाके पर पहुंचे।  दिल्ली में आने वाले ट्रकों की चैकिंग की गई। चैकिंग के दौरान कई ओवरलोडेड ट्रकों को रोका गया  और उनके चालान कटवाया गया।

आप को बता दें,  अगर आप घर से बाहर 10 घंटे रहते है, तो वो 42 सिगरेट पीने के बराबर है।  दिल्‍ली की हवा पिछले 17 सालों में सबसे ज्‍यादा खराब हुई है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarPriya Tayal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: