जाने क्यों मनाया जाता है विश्व विकास सूचना दिवस, और इसका महत्व

0
10
World Development Information Day

जाने क्यों विश्व विकास सूचना दिवस है महत्वपूर्ण


World Development Information Day: क्या हम आम तौर पर किसी भी तरह की सूचना की बात करें, तो ये सूचना सभी लोगों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है. ये सभी लोगों के व्यक्तितिव के साथ-साथ जीवन को भी एक सही आकार देती है. लोगों के बीच सूचना के प्रसार के महत्व को बढ़ाने के लिए हर साल 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस मनाया जाता है.

जाने क्यों की गई विश्व विकास सूचना दिवस की स्थापना

जब पूरी दुनिया साम्यवाद और पूंजीवाद पर निर्णय ले रही थी, तो 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पूरी दुनिया के विकास समस्याओं की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए और इनका हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता महसूस की थी. जिसके कारण उन्होंने विश्व विकास सूचना दिवस की स्थापना की थी. पहली बार 24 अक्टूबर 2016 को विश्व विकास सूचना दिवस मनाया गया. पूरी दुनिया की विकास समस्याओं को हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर विश्व जनमत का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रतिवर्ष विश्व विकास सूचना दिवस मनाया जाता है.

और पढ़ें: भारतीय रिजर्व बैंक ने की बड़ी घोषणा, अब पेमेंट कंपनियां नहीं करेंगी नया क्यूआर कोड जारी

विश्व विकास सूचना दिवस मनाने के उद्देश्य

विश्व विकास सूचना दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पूरी दुनिया में सूचना का प्रसार करना है. और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में प्रयासों को बढ़ावा देना है. साथ ही साथ युवा के बीच विकास की समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विशेष रूप से लोगों के बीच जनमत को जुटाना है. इस क्रम में खास कर यह महसूस किया गया कि पूरी दुनिया में सूचना के प्रसार में सुधार और जनता की राय विशेष रूप से युवा लोगों के बीच विकास की समस्याओं के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करेगी. इस तरह से विकासकर्ता देशों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में प्रयासों को बढ़ावा देना और भी ज्यादा आसान हो जायेगा.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com