वीमेन टॉक

Women empowerment: जाने कौन है 18 साल की उम्र में इतिहास रचने वाली एम्मा रादुकानू के बारे में

Women empowerment: जानें कौन है एम्मा रादुकानू


Women empowerment: ये बात तो भारत समेत सभी देश मानते हैं कि महिलाओं को जब भी मौका मिलता है वो अपने देश का नाम रोशन करने से कभी नहीं चूकतीं। ये बात सिर्फ हमारे देश की महिलाओं पर ही नहीं बल्कि सभी देशों की महिला एथलेटिक्स पर सटीक बैठती है। अगर हम अपने देश भारत की बात करें तो हमारे देश की पीवी सिंधु हो या फिर मीरा बाई चानू सभी महिला खिलाड़ियों ने साबित किया है कि महिलाएं किसी भी स्पोर्ट्स में किसी से कम नहीं हैं। अभी इसी कड़ी में एक और महिला खिलाड़ी का नाम जुड़ गया है, जिन्होंने एक एतिहासिक जीत के बाद न केवल अपने देश का मान रोशन किया बल्कि हर लड़की के लिए एक मिसाल बन गईं। यहां हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन की टेनिस स्टार एम्मा रादुकानू की। बता दें कि एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन 2021 में दिग्गज खिलाड़ियों को हरा कर 53 साल बाद ब्रिटेन के लिए ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीती है। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कौन है एम्मा रादुकानू, उनकी उपलब्धि और कैसे पहुंचीं वो इस मुकाम तक?

कौन हैं एम्मा रादुकानू

एम्मा रादुकानू ब्रिटेन की महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। जो अभी महज 18 साल की है। बता दें कि एम्मा रादुकानू का जन्म 13 नवंबर 2002 को कनाडा के टोरंटो में हुआ था। एम्मा के माता पिता का नाम इयान और रिनी रोमानिया है। उनके माता पिता बुखारेस्ट के रहने वाले हैं। लेकिन उसके बाद वो कनाडा शिफ्ट हुए और यहीं उसके बाद एम्मा रादुकानू का जन्म हुआ। लेकिन उसके बाद जब एम्मा दो साल की हुईं तो उसके बाद उनका परिवार ब्रिटेन में बस गया।

एम्मा रादुकानू की एतिहासिक जीत

एम्मा रादुकानू की जीत कई मायने में ब्रिटिश के लिए अहम है। एम्मा ने यूएस ओपन के दौरान कई उपलब्धियां अपने नाम की है। पहला तो एम्मा रादुकानू 1968 के बाद यूएस ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला हैं। बता दें कि एम्मा रादुकानू से पहले साल 1968 यूएस ओपन में वर्जिनिया वेड ने ब्रिटेन के लिए खिताब जीता था। वहीं 1977 में ब्रिटेन के लिए ग्रैंड स्लैम जीतने वाली आखिरी महिला विंबलडन थीं।

Benefits of dahi for skin: ऐश्वर्या राय से लेकर कियारा आडवाणी तक अपनी खूबसूरती के लिए इस तरह इस्तेमाल करते है दही

जाने एम्मा रादुकानू के मुकाबले की रोचक बात

चलिए आज हम आपको एम्मा रादुकानू के यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी मुकाबले से जुडी एक रोचक बात बताते है। बता दें कि एम्मा रादुकानू का मुकाबला लीलह से था, जो की अभी 19 साल की है। बता दें कि यह साल 1999 के बाद यूएस ओपन के फाइनल में दो युवा खिलाड़ियों के बीच पहली बाद मुकाबला हुआ है। इससे पहले साल 1999 में 17 साल की सेरेना और 18 साल की मार्टिना ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी के लिए आमने सामने आई थीं। इस मुकाबले की एक और खास बात थी कि एम्मा की प्रतिद्वंदी लीलह कनाडा की ओर से खेल रही थीं और एम्मा रादुकानू का जन्म भी कनाडा में ही हुआ था।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।