लाइफस्टाइलसेहत

एग्ज़ाम के समय में क्यों रहे जंक फूड्स से दूर ?

जंक फ़ूड को क्यों अवॉयड करना है जरुरी


आज आमतौर पर लोग सेहतमंद और हेल्थी फूड खाना पसंद नहीं करते है, क्यूंकि उन्हें बाहर के जंक फ़ूड खाने की आदत हो जाती है. क्यूंकि पूरे दिन की थकावट के बीच भूख लगना आम बात है. उस बीच हम बाहर से कभी ऑयली फ़ूड मंगाते है या फिर पिज़्ज़ा मंगा कर खाते है. जो हमारी सेहत को बहुत नुक्सान पहुँचाता है.

जंक फूड में कैलोरी, वसा, चीनी और नमक की अधिक मात्रा पाई जाती है, वैसे जंक फ़ूड हमें खाने में अच्छा तो लगता है लेकिन ये हमारे शरीर को किस तरह से नुकसान पहुँचाता है ये बात हम नहीं समझते है.

आज कल बच्चे भी बाहर का जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते है पर ये जंक फ़ूड खाने की आदत उन्हें एग्जाम के दौरान काफी परेशां कर सकती है .जंक फ़ूड शरीर में आलास बढाता है जिससे फोकस ब्रेक होता है. एक्सपर्ट्स की माने तो  एग्जाम्स के दौरान बच्चो को हल्का खाना खाना चाहिए  और जंक फ़ूड से दूर रहना चाहिए.

जंक फूड से रहें दूर
जंक फूड से रहें दूर

जाने की जंक फ़ूड कैसे आपके शरीर को नुक्सान पहुँचाता है ?

  1. रोजाना जंक फ़ूड खाने से आपके शरीर का मोटापा जल्दी बढता है
  2. ये आपको काम या पढाई के प्रति और आलास बनाता है
  3. जंक फूड खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्रिग्लिसराइड का स्तर ओर बढ़ता है
  4. इससे गुर्दे की समस्याएं हो सकती होती है
  5. जंक फूड खाने से हृदय रोग, कैंसर और दिल के दौरे जैसी बीमारी हो सकती है

जंक फ़ूड को इग्नोर करना जरुरी है जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा ,फ्रेंचफ्राइज, चोक्लेटेस, पास्ता और सैंडविच जैसे फूड को ना खाए, नहीं तो आपको इन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

Also Read :जंक फ़ूड : दोस्त या दुश्मन

किस तरह से रखे खुद को हेल्थी ?  

अगर आप खुद को हेल्थी रखना चाहते है.जिससे आपके आसपास कोई बीमारी न भटके तो आप पोष्टिक आहार का सेवन करे जैसे दाल, हरी सब्जियां और फल खाना  क्यूंकि फल और सब्जियों में विटामिन और खनीज की मात्रा ज्यादा होती है.

सब्जियों और फलो में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट से बच्चों के शरीर को बीमारीयों से लड़ने की ताकत देता है और बाद में लाइफ में कैंसर और दिल की बीमारीयों जैसी खतरनाक बीमारीयों के खतरे को कम करता है. इससे आप हेल्थी भी रहेंगे, आपका पूरे दिन काम में मन भी लगेगा और बीमारिया भी दूर रहेंगी .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button