काम की बात करोना

Tips for Interviews: सपनो की नौकरी को पाना अब नहीं रहा मुश्किल! बस ध्यान में रखें निम्नलिखित महत्वपूर्ण बातों को!

Tips for Interviews: कैसे बैठे? कहां देखे? क्या बोलें? क्या न करें? इन सारी समस्याओं का हल निकालना अब है आसान!


Highlights:

Tips for Interviews: इंटरव्यू के दौरान रखें इन बातों का ध्यान!

क्या पहनकर बैठना चाहिए इंटरव्यू में?

अगर सवाल का जवाब न आए तो क्या करे?

Tips for Interviews: भारत की मौजूदा समस्याओं में से एक बड़ी समस्या बेरोजगारी है। और ऐसे माहौल में यह कहना बिल्कुल
गलत नहीं होगा की आप खुशनसीब है की आपका रिज्यूमे और कवर लेटर आपको साक्षात्कार यानी इंटरव्यू के राउंड तक पहुंचने के लिए प्रभावशाली रहा है। इंटरव्यू वह आखरी दरवाजा है जिसे पार करके आप अपना मनचाहा नौकरी अपने नाम कर सकते है मगर इसे पार करना सबसे मुश्किल पड़ावो में से एक हुआ करता है, यहां तक कि सबसे अनुभवी पेशेवर भी यहां घबरा जाते हैं और अपने सुनहरे अवसरों को खराब कर देते है।

इसलिए इस लेख में हम आपके लिए आपके होने वालें अगले इंटरव्यू से जुड़े कुछ अहम जानकारियां लेकर आए है जहां हम जानेंगे की किसी इंटरव्यू के दौरान हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

Read More- Loan for Women Entrepreneurs: महिलाओ को अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए कहा से मिलेगा आसान फ़ाइनेंस?

नज़र

अपने इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कारकर्ता की आंखों में देख कर उनके जवाब का उत्तर दे बजाय इधर उधर या नीचे देख कर। अगर आप अपनी आंखों को उनकी आंखों से मिलाने से डरे तो साक्षात्कारकर्ता उसे आपकी कमजोरी या झूठ के संकेत के रूप में आपको गलत भी समझ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप ज्यादा घबराहट महसूस करते हैं, तो कल्पना करें कि आप किसी मित्र के साथ बातचीत कर रहे हैं और साक्षात्कारकर्ता को वैसे ही देखें जैसे आप आकस्मिक बातचीत के दौरान किया करते है।

शोध या रिसर्च

आपके पास काम करने का कौशल हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते है की आप जिस कंपनी से जुड़ने जा रहें है वह कैसे काम करती है? इंटरव्यू के पूर्व कंपनी की वेबसाइट पर जाकर “हमारे बारे में” यानी “About Us” लिंक को जरूर देखें और उनका मिशन स्टेटमेंट पढ़ें। पता करें कि बाजार में प्रतिस्पर्धा और प्रमुख खिलाड़ी कौन है। सीधी बात यह है की, अगर आप को कंपनी पसंद है और आप उसमे काम करने के लिए इंटरेस्टेड है तभी आपकी बातों पर यह झलकेगा और साक्षात्कारकर्ता को इसका अनुभव भी होगा। इंटरव्यू के दौरान कंपनी क्या करती है ऐसे सवालों का ठीक से जवाब न दे पाना उन्हें निराश कर सकता है।

Read More- 5 Indian Women Activists: ऐसी बुलंद महिलाएं जो बनी लाखों लोगों की आवाज़!

देर से पहुंचना

किसी भी इंटरव्यू में लेट से पहुंचना वो आखरी गलतियों में से होगा जो आप कर बैठे! कहते है न, पहला इंप्रेशन बहुत महत्वपूर्ण हुआ करता है इसलिए इंटरव्यू के दिन लेट होने की गलती न करें। और अगर किसी वजह से आप लेट हो जाते है तो साक्षात्कारकर्ता से विनम्रता पूर्वक उनके समय के नुकसान के लिए क्षमा मांगे और एक अपने इंटरव्यू को शुरू करने का आवेदन करें।

पौशाक

आज के युग में वैसे तो स्मार्ट कैजुअल पोशाको का चलन चल पड़ा है मगर फिर भी, पेशेवर पोशाक अभी भी उचित व्यावसायिक शिष्टाचार है। मैले और ज्यादा रंग बिरंगे कपड़े आपके साक्षात्कारकर्ता को निराश कर सकते है।

आचरण

इंटरव्यू वाले रूम में पहुंच कर सबका अभिवादन करने के बाद साक्षात्कारकर्ता के आपको बैठने देने की अनुमति का कुछ देर इंतजार करें अगर न मिले तो सभ्य ढंग से सामने से पूछ ले की क्या मैं बैठ सकता या सकती हु? फिर ही बैठे। इंटरव्यू रूम में अपने सेल फोन या अन्य गैजेट का इस्तेमाल न करें, च्युइंग गम जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। साक्षात्कारकर्ता की मेज पर या डेस्क पर अपने हाथों और पैरों से वस्तुओं के साथ खिलवाड़ करने से बचें। अपने हाथों और पैरों को स्थिर रखें और डेस्क या टेबल पर अनावश्यक रूप से चीजों को छूने से बचें।

Tips for Interviews

उत्तर

हर दूसरे प्रश्नों का उत्तर देने से पहले एक बार मन में सोचले। अपने जवाबो से असहज पड़ाव पर जाने से बचें, आप जवाब इस ढंग से दे की साक्षात्कार उन्हीं में से नए प्रश्न पूछे ताकी उनके उत्तर आप आसानी से दे पाए। हर उत्तर को आत्मविश्वास से दे। और यह जरूरी नहीं है की आपको सारे प्रश्नों का उत्तर आता हो, वैसे मौके पर गलत जवाब देकर आप अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मारने की भूल न करें बल्कि स्पष्ट तरीके से बोलें की इस बारे में मुझे पता नहीं है। अपना रेज्यूमे पर लिखे हर बात की आपको जानकारी होनी चाहिए इसके अलावा, गड़गड़ाहट न करें और ज्यादा धीरे और तेज बोलने से बचे।

सवाल पूछे

जरूरी नहीं है की इंटरव्यू के दौरान सिर्फ साक्षातकर्ता ही सवाल पूछने का हक रखते हो मगर इसका मतलब यह नहीं है की आप सवालों की लाइन लगा दे। अपने चयनित काम के प्रति या कंपनी के प्रति जैसे सवाल आप बड़ी विनम्रता से कर सकते है।

Tips for Interviews

अपशब्द

कार्यस्थल में किसी भी समय अभद्र और अनुचित भाषा का प्रयोग करना स्वीकार्य नहीं है, इसलिए साक्षात्कार में अपशब्दों का प्रयोग करना विशेष रूप से एक बुरा विचार है।

Tips for Interviews:

Conclusion: किसी भी अच्छे रोजगार को पाने के लिए इंटरव्यू राउंड को क्लियर करना बहुत जरूरी है। इस लेख के माध्यम से हमने आपको कुछ ऐसे अहम बातों को बताने का प्रयास किया है जिससे आपके आने वाले इंटरव्यू में थोड़ी मदद हो, यही हमारी कामना है। उम्मीद है आपको आपके सपनो की नौकरी जल्द मिल जाए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button