Richard Thaler-Modi meeting: प्रधानमंत्रीं मोदी ने अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता रिचर्ड से की मुलाकात

0
32
richard thaler modi meeting

Richard Thaler-Modi meeting: प्रधानमंत्रीं मोदी ने अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता रिचर्ड से की मुलाकात : जाने क्या कुछ ख़ास हुआ इस मुलाक़ात


Richard Thaler-Modi meeting: हाल ही में प्रधानमंत्रीं मोदी ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिका के प्रोफेसर रिचर्ड थेलर से मिले। रिचर्ड थेलर वही व्यक्ति है जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में नोटबंदी का ऐलान करने के बाद नोटबंदी का खुले तौर पर समर्थन किया था।  उन्होंने नोटबंदी को करप्शन के खिलाफ लड़ाई का एक पहला कदम बताया था।

इस बार के नोबेल पुरस्कार के लिए पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन का नाम भी शामिल था।रघुराम राजन नोटबंदी के दौरान RBI गवर्नर थे और उन्होंने नोटबंदी के फैसले का विरोध किया था।  प्रधानमंत्री ने इस मुलाकात के बारे में ट्वीट किया, “हमने न्यूड थ्योरी से संबंधित पहलुओं और स्वच्छता पर ध्यान देने के तरीकों, ‘गिव इट अप’ और डिजिटल लेन-देन के बारे में भी चर्चा की। थैलर को व्यवहार अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।”

फेसर रिचर्ड थेलर की नोटबंदी पर प्रतिक्रिया

रिचर्ड थेलर ने नोटबंदी के ऐलान के बाद इस बात को देश के हित मे बताकर करप्शन के खिलाफ पहला कदम बताया था। यह बात उन्होंने ट्वीट कर की थी।  इसी दौरान जब उन्हें सरकार के 2000 के नोट को लाने का फैसला पता चला तो वो इस बात से खुश नहीं थे और उन्होंने इस फैसले की आलोचना भी की थी।  थेलर ने ट्वीट किया था कि यह वह नीति है जिसका मैंने लंबे समय से समर्थन किया है और देश में कैशलेस व्यवस्था की ओर ये पहला कदम है।

हालाँकि, अगर हम उस वक़्त रहे  RBI गवर्नर रघुराम राजनकी बात करें तो उन्होंने नोटबंदी का समर्थन नहीं किया था। उन्होंने  नोटबंदी के संभावित नुकसानों के प्रति सरकार को आगाह भी किया था। राजन ने अपनी पुस्तक आय डू वाट आय डू: ऑन रिफार्म्स रिटोरिक एंड रिजॉल्व में यह खुलासा किया है।

और पढ़ें: JNU हिंसा को लेकर पुलिस की कार्यवाही में 13 लोग की पहचान हुई

जीडीपी में गिरावट का कारण

विपक्ष का आरोप है कि नोटबंदी के कारण ही जीडीपी में गिरावट आई है और विपक्ष के अलावा बीजेपी के दिग्गज नेता यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी ने भी सरकार कीइस मुद्दे को लेकर आलोचना की हैं। सरकार की ओर से वित्तमंत्री अरुण जेटली और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी का खुले तौर पर समर्थन किया है

अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात

सूत्रों के अनुसार, अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस अगले सप्ताह भारत दौरे पर आएंगे और उद्योग जगत के कई नेताओं के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। जेफ बेजोस 15-16 जनवरी को दिल्ली में होने वाले सम्भव (SMBhav) इवेंट जो भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में बात करता हैं, उसमे भी शामिल होंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments