ये पौधे ऑक्सीजन देने के साथ-साथ बदल सकते है आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल 

0
165
indoor plants
पेड़-पौधे

पॉजिटिव वाइब्स के लिए घर और वर्क प्लेस पर लगाए ये पौधे


हममें से ज्यादातर लोगों को अपने आसपास ताज़े और हरे पौधे देखना बेहद पसंद होते हैं. क्योकि पौधे हमारे अस्तित्व के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते है. पौधे न सिर्फ हमें ऑक्सीजन देते है बल्कि हमारे आसपास के वातावरण को भी हरा-भरा बनाये रखते है. साथ ही पौधों से हमे पॉजिटिव वाइब्स भी मिलती है. फिर चाहे वो घर हो या वर्क प्लेस. आपने देखा होगा कि लोग आमतौर पर अपने घरों में पौधा लगाते हैं और उसकी देखभाल भी करते हैं. पौधों की देखभाल करना बहुत से लोगों को बेहद पसंद होता है. क्योकि पौधे हमारे वातावरण की रक्षा करने में भी मददगार होते है और वातावरण को बेहतर बनाते है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बतायेंगे जो आपके घर और वर्क प्लेस को पॉजिटिव वाइब्स प्रदान करते है. 

मनी प्लांट: मनी प्लांट को लोग वायु का एक अच्छा शोधक भी कहते है. साथ ही साथ मनी प्लांट सकारात्मक ऊर्जा से भी भरा होता है. और बाहरर से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को भी रोकता है. इसके साथ ही हानिकारक किरणों को भी अवशोषित करता है. इसीलिए ज्यादातर लोग इसे अपने रेफ्रिजरेटर या फिर टीवी के पास रखना पसंद करते है.

और पढ़ें: ये प्लांट रखेगा आपके घर को प्रदुषण मुक्त

indoor plants
पेड़-पौधे

एलोवेरा: हमारे देश में एलोवेरा के पौधे को काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। क्योकि ये पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होते है. संयंत्र कार्बन डाइऑक्साइड के अधिकांश को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है. इतना ही नहीं बल्कि ये आपके घर और ऑफिस से नकारात्मकता ऊर्जा को दूर करता है.

स्पाइडर प्लांट: स्पाइडर का लटकता हुआ पौधा सभी लोगों को बेहद खूबसूरत लगता है. क्या आपको पता है, जिस स्पाइडर प्लांट को हम अपने घर और ऑफिस में सजावट के लिए इस्तेमाल करने है. वो वायु-शोधन गुणों से भी भरपूर होता है. ये पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड और फॉर्मलाडेहाइड को भी फ़िल्टर करता है.

कमल का पौधा: जैसा की हम सभी लोग जानते है कि कमल के पौधे को हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी और बौद्ध धर्म में भगवान बुद्ध का प्रतीक माना जाता है। कमल का पौधा हमारे घर और वर्क प्लेस पर शांति लाता है. साथ ही कमल के पौधे में कुछ औषधीय गुण भी पाए जाते है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com