अब आपका घर रहेगा प्रदूषण मुक्त

0
pothos plant

ये प्लांट रखेगा आपके घर को प्रदुषण मुक्त 


आज जिस तरह से पॉल्यूशन का लेवल भारत में  तेज़ी से बढ़ता जा रहा है . आज दिल्ली का प्रदुषण गुडगाँव से भी ज्यादा है.उसे देखते है यह जरुरी है की आप अपने घर को प्रदूषण मुक्त रखे क्यूंकि बाहर का प्रदूषण जो है वो उड़ कर आपके घर में ही  जाता है या बाहर  फैक्ट्री से निकलता हुआ धुआँ भी जिससे आपको कैंसर होने का भी डर है. इस प्रदूषण से बचने के लिए आप अपने घर में यह प्लांट जरूर लगाए .

pothos plant

जी हाँ, आप अपने घर में बाहर के प्रदूषण से बचने के लिए पौधा पोथोस आईवी लगाए यह आपके घर प्रदूषणमुक्त रखता है क्यूंकि इसमें बेंजीन और क्लोरोफॉर्म होता हो जो इस प्रदूषित हवा को खत्म  करता है. इसके अलावा इसमें एक प्रोटीन भी मिलता है जिसे पी450, 2ई1 या 2ई1 के नाम से जाना जाता है. यह ट्रांसफॉर्मेशन कंपाउंड्स से मोलेक्युल्स को बदलने में मदद करते हैं और अपनी ग्रोथ को भी बढ़ाते हैं.

आपको बता दे कि जब बाहर की एक यूनिवर्सिटी द्वारा इस प्लांट का टेस्ट  लिया गया तो हुआ कुछ ऐसा की इसे प्रदूषिक हवा से पोथोस आईवी का मुकाबला कराया गया . उन लोगों ने दो ग्लास ट्यूब में प्लांट को रखा और फिर उन्होंने बेंजीन और क्लोरोफॉर्म को भी मिलाया. इसे परिवर्तन करने वाले प्लांट में 11 दिनों के भीतर ही पाया कि ट्यूब काफी प्रदूषित हो गया.

यहाँ भी पढ़े: जरा संभल कर कहीं कोई आपको बेवकूफ न बना दे

साथ ही जब इन पौधों  को घर में ले जाकर  लगाया गया तो इससे तीन दिन के भीतर ही 82 फीसदी प्रदूषित हवा साफ हो गई.  इसलिए रिसर्च में यह साबित हो गया कि  इस प्लांट को लगाने से आपका घर बिलकुल प्रदुषण मुक्त रहेगा.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here