Navatri 2019 Special : क्या है गरबा और डांडिया में अंतर?

0
गरबा और डांडिया

जाने कितने तरीके के होते है डांडिया  फॉर्म्स ?

दुनिया भर के लोग नवरात्रि मना रहे है और ऐसे में लोगो ने डांडिया भी खेलना शुरू  कर दिया  है। हमेशा की तरह इस बार भी देश के सभी बड़े- छोटे शहरों में गरबा और डांडिया डांस शुरू हो चुके  है। डांडिया या गरबा ये दरअसल गुजरात का डांस फॉर्म है और गुजराती डांडिया को रास डांडिया या गरबा दीप  भी कहते है, यह इस राज्य में काफी खास माना जाता है। गरबा, संस्कृत शब्द से लेकर बना है  जहाँ गरबा का मतलब होता है ‘कोख’ और डीप मतलब होता है ‘दीया ‘। ये आमतोर पर एक क्रिक्ले में खेला जाता है। आपको बता दे अमेरिका, ब्रिटैन इन सब जगह पर जो भारतीय है वो भी गरबा में बढ़- चढ़ कर हिस्सा लेते है।

 डांडिया के महत्व:

डांडिया रास डांस देवी माता के सामने किया जाता है। असल में ये डांस माँ दुर्गा और महिषासुर के बीच जो लड़ाई हुई थी उसकी नकली लड़ाई को दर्शाता है। इस में डांडिया माता शक्ति की तलवारो का प्रतिनिधित्व करती  है। इस डांस फॉर्म को मथुरा  कृष्णलीला के रूप मे  खेला जाता है।

 
गरबा और डांडिया के बीच का अंतर:

अगर अंतर की बात करे तो डांडिया को एक ग्रुप में खेला जाता है यानि काफी सारे लोग इसमें हिस्सा लेते है। वही बात करे गरबा की तो गरबा में छाड़ियो का प्रयोग नहीं होता है लेकिन डांडिया इसके बिना नहीं खेला जा सकते है।

गरबा डांस का मतलब:

गरबा एक क्रिक्ले में किया जाता है और तरह-तरह के मूवमेंट्स भी करते है डांसर्स। दरअसल इसका मतलब होता है कि  हमारे जीवन का जो पहिया होता है वो भी ऐसे ही चलता रहता है, जहाँ पर हर तरह के दुःख और सुख होते है मगर वो पहिया कभी  रुकता नहीं है।
 

बॉलीवुड में गरबा:


हिंदी फिल्मो भी ऐसी फिल्में भी है जहाँ गरबा का आधुनिक रूप दिखाया गया है। इन फिल्मो के यह गाने भी काफी फेमस है जो डांडिया और गरबा के वक़्त बजाया जाते  है। ये गाने ऐसे है जिसपर आप  अपने पैरो को थिरकने से नहीं रोक पाएंगे। नगाड़े संग ढोल बजे या उडी-  उडी जाये जैसे गाने नवरात्रि के त्यौहार पर ज़रूर बजते है।     

डांडिया के लिए कॉस्ट्यूम:

इस डांस के लिए महिलायें और पुरुष दोनों ही एक खास तरह की पोषक पहनते है। पहले ये डांस सिर्फ गुजरात में मनाया जाता था पर अब उत्तर- प्रदेश,राजिस्थान जैसे शहरों में भी मानाने लगे है। इस डांस का जो कॉस्ट्यूम होता है वोह काफी कॉर्फूल होता है। लड़किया ‘Chaniya Choli ‘ में नज़र आती है। चांगिया चोली गुजरात की ट्रेडिशनल ड्रेस है, जिसमें ब्लाउज होता है और स्कर्ट होती है।    

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here