काम की बात करोना

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के मौके पर जाने आज कैसे टेक्नोलॉजी ने बदल कर रख दी है हमारी लाइफ

जाने 11 मई को क्यों मनाया जाता राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस


National technology day 2021: हर साल हमारे देश में 11 मई को यानि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इस दिन हमारे देश में टैक्नोलॉजी क्रांति आई थी। आज के दिन को 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षणों और अंतरिक्ष में भारत की तकनीकी प्रगति की वर्षगांठ का प्रतीक माना जाता है। 11 मई 1998 को, भारत ने राजस्थान में भारतीय सेना के पोखरण टेस्ट रेंज में ऑपरेशन शक्ति मिसाइल को सफलतापूर्वक फायर किया था। जो पोखरण में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहला था। परीक्षण का नेतृत्व एयरोस्पेस इंजीनियर और दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। बाद में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत को एक परमाणु संपन्न देश घोषित किया था। इसी के साथ भारत परमाणु क्लब देशों में शामिल होने वाला छठा देश बना गया था। इसलिए  11 मई  राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दें कि इस दिन राष्ट्र गौरव के साथ-साथ देश अपने वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को भी याद करता है। तो चलिए विस्तार से जानते है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के बारे में।

National technology day 2021
Image Source- Pixabay

और पढ़ें: कोरोना में मरने वाले लोगों में 15 फीसदी वायु प्रदूषण के शिकार है-रिपोर्ट

जाने कैसे टेक्नोलॉजी ने आज के समय पर आसान कर दी हमारी लाइफ

आज के इंटरनेट के जमाने में टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को बेहद आसान कर दिया है। आज के समय में अब हम घर बैठे ही ट्रेन, प्लेन, बस का टिकट खरीद सकते हैं इतना ही नहीं आज के समय पर आप कही से भी कुछ भी और किसी से भी ले या दे सकते है। आज के समय में टेक्नोलॉजी के कारण आप भले अपने परिवार से कितना ही दूर क्यों न हो लेकिन फोन का इस्तेमाल कर आप उसने बात कर सकते हैं उन्हें देख सकते हैं। इतना ही नहीं आज के समय पर हमारे पास मनोंरजन के लिए अब LED टीवी है, रसोई में खाना बनाने के लिए इन्डकशन चूल्हा, ओवन, मिक्सर ग्राइंडर आदि जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते है। आज के समय पर टेक्नोलॉजी ने हमारी लाइफ काफी ज्यादा आसान कर दी है।

National technology day 2021

आज के इस कोरोना काल में घर बैठे शिक्षा ले

आज जैसा की हम सभी लोग देख रहे हैं कोरोना वायरस के कारण हमारा पूरा देश परेशान है। देश के बहुत सारे राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में सभी स्टूडेंटस विभिन्न प्रकार के कोर्स ऑनलाइन ही कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी के कारण ही आज के समय पर हमारे लिए घर बैठे शिक्षा पाना संभव हुआ है। आज आप देख सकते हैं कि लोग वेबसाइट, यूट्यूब पर बैठकर घंटों पढ़ते है। अब महंगी फीस देकर बच्चों को ट्यूशन, कोचिंग पढने भेजने की जरूरत भी नहीं है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।