KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 23 August  

0
36
kaam ki khabar

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें 


 1. CBI ने देर रात तक की चिदंबरम से पूछताछ, घर से आया खाना और कपड़ा

INX मामले में सीबीआई की गिरफ्त में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से गुरूवार शाम को कोर्ट की सुनवाई के बाद देर रात तक पूछताछ कि गयी. उस पूछताछ के बाद उन्हें डिनर दिया गया, जो कि उनके घर से आया था. उनके घर से कुछ कपड़े भी आए थे. जिसके बाद पी. चिदंबरम सोने के लिए चले गए. आज उनसे एक बार फिर सीबीआई पूछताछ करेगी.

2. चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी, देखिए चांद का खूबसूरत नजारा

दूसरे कक्षा में प्रवेश करने के बाद चंद्रयान- 2 ने चाँद की पहली तस्वीर भेजी है.इस तस्वीर को स्पेस एजेंसी इसरों ने ट्वीट करके लोगों के साथ शेयर किया है. चंद्रयान-2 ने 21 अगस्त को सफलतापूर्वक चांद की दूसरी कक्षा में प्रवेश किया.जिसके बाद चंद्रयान-2 ने लूनर सतह से लगभग 2650 किमी की ऊंचाई से तस्वीर ली है.

3. निति आयोग के वाईस चेयरमैन ने सरकार पर साधा निशाना,बोले 70 साल के सबसे बुरे दौर में इकोनॉमी, नोटबंदी-GST से बिगड़े हालात


आपको बता दे कि निति आयोग के वाईस चेयरमैन राजीव कुमार ने सरकार से प्राइवेट कंपनी को भरोसे में लेने की सलाह दी है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि किसी ने भी पिछले 70 साल में ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया जब पूरी वित्तीय प्रणाली जोखिम में है. राजीव कुमार के मुताबिक नोटबंदी और जीएसटी के बाद कैश संकट बढ़ा है.

4. योगी सरकार में विभागों का हुआ बंटवारा, इन मंत्रियो के हिस्से में आया यह विभाग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पास 37 विभाग रखे हैं.इससे पहले बुधवार(21 अगस्त) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पहले मंत्रिपरिषद विस्तार के दौरान टीम में 18 नए चेहरों को शामिल किया था.इस फेरबदल में कुछ मंत्रियो का पद घटा तो कुछ मंत्रियो को पद  बढ़ा. जैसे – विभागों के बंटवारे में आशुतोष टंडन काफी लकी रहे. उन्हें नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं शहरी उन्मूलन जैसे अहम विभाग मिले हैं.

5. आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ फ्रांस , मैक्रों बोले- कश्मीर पर दखल ना दे तीसरा देश
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बातचीत हुई.इस बातचीत में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कश्मीर मामले में किसी तीसरे देश को हस्तक्षेप ना करने की सलाह दी.

6. लंदन में पाकिस्तानी मंत्री के साथ हुई यह घटना,भारत को परमाणु युद्ध की धमकी देने पर हुई जमकर पिटाई


लंदन में 22 अगस्त को पाकिस्तानी रेल मंत्री शेख रशीद की जमकर पिटाई हुई.लोगों ने उनको जमकर घूसे मारे और अंडे भी फेंके. हालाँकि पुलिस के आते ही हमलावर फरार हो गए.

7. इमरान खान ने दी भारत को धमकी कहा – अब भारत से बातचीत के लिए कुछ नहीं बचा, युद्ध का खतरा बढ़ता जा रहा

हाल ही में इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर एक बड़ा बयान दिया है जिसमे उन्होंने भारत को युद्ध की धमकी दे डाली. उन्होंने अनुच्छेद  370  को लेकर कहा – ”बातचीत के लिए मैं हर मुमकिन कोशिश कर चुका हूं. अब जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो लगता है कि जब मैं वार्ता और शांति की कोशिश कर रहा था, तो भारत ने इसे तुष्टिकरण की कोशिश के तौर पर लिया. अब बातचीत का सवाल ही नहीं उठता है.”

8. अब आईएएफ विंग कमांडर अभिनंदन पर बनेगी फिल्म , विवेक ओबेरॉय निभाएंगे किरदार

पीएम मोदी पर बनी  फिल्म  के बाद अब जल्द ही आईएएफ विंग कमांडर अभिनंदन पर बनेगी फिल्म. बालाकोट स्ट्राइक पर फिल्म बनाने के लिए विवेक ओबेरॉय ने अनुमति ले ली है. फिल्म की शूटिंग जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और आगरा में की जाएगी. शूटिंग की शुरुआत साल 2020 में किए जाने की संभावना है.

9. दुनिया को 20 फीसदी ऑक्सीजन देने वाले अमेजन के जंगलों में लगी आग, 47 हजार वर्ग किमी तक जंगल खाक

जहाँ एक तरफ  पूरे देश में बाढ़ का कहर है वही दूसरी तरफ  अब प्रकृति पर भी आपदा  बन आयी है. जी हाँ, करीब तीन हफ्ते से दुनिया को 20 फीसदी ऑक्सीजन देने वाले अमेजन के जंगलों में आग. लगी है. इस आग से अब तक 47 हजार वर्ग किमी जंगल खाक हो चुके हैं.

10. ब्लैक लिस्ट में आया पाकिस्तान, टेरर फंडिंग रोकने के 11 FATF मानकों में से 10 में हुआ फेल

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ओर से आतंकी घोषित करार  पाक्सितान  को फिर एक बार झटका मिला है. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स एशिया-पैसिफिक ग्रुप ने अब पाकिस्तान को उसके मानकों पर खरा नहीं उतरने के कारण ब्लैक लिस्ट कर दिया है. पाक एशिया-पैसिफिक ग्रुप  के 10 मानकों को पूरा करने में नाकाम साबित हुआ.