लाइफस्टाइल

Healthy Breakfast Food: अगर रहना चाहते हैं हेल्दी, तो अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

Healthy Breakfast Food: हमेशा हेल्दी और तंदुरुस्त रहने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें चीजें


Healthy Breakfast Food: हम सभी लोग हमेशा हेल्दी और फिट रहना चाहते है लेकिन क्या आपको पता है हेल्दी रहने के लिए नाश्ते पर ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए ? ऐसे ही कई सवाल होते है जो अपने मन में भी उठते होंगे, तो चलिए आज हम आपके लिए सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं जाने वाली कुछ हेल्दी फूड्स लेकर आए है ये फूड्स न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेंगे बल्कि आपके पाचन को भी हेल्दी रखेंगे। क्या आपको पता है सुबह का हेल्दी नाश्ता न सिर्फ आपको दिनभर एनर्जी देता है बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है।

ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं और हमें सभी लोग बताते भी है कि हमें healthy breakfast food खाने चाहिए। लेकिन न आप जानते है और ही आपको कोई बताता है कि सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के साथ स्वादिष्ट कैसे बनाएं। ऐसे तो हमारे पास ब्रेकफास्ट के कई ऑप्शन है लेकिन हमेशा निरोगी रहने के लिए एक अच्छी डाइट का होना जरूरी है। आपने देखा होगा कि जिन लोगों का खानपान हेल्दी होता है वो बीमार बहुत कम होते है। अगर आप भी हमेशा हेल्दी रहना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं।

Healthy Breakfast Food

ओटमील

ये बता तो हम सभी लोग जानते है कि सुबह के ब्रेकफास्ट में किसी चीज को खाने की सलाह दी जाती है, तो वह है ओटमील। आप चाहे तो साधारण ओटमील को फलों के साथ और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं। आपको सुबह के समय पर नाश्ते में ओटमील का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो की दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

केला

अगर आप अपने लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट सर्च कर रहे है तो आपको बता दें कि सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है। इसे दूध में मैश करके खाएं या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा। आपको बता दें कि केले में बहुत मात्रा पोटेशियम होता है ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है। जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है।

Healthy Breakfast Food

दही

आपको बता दें कि आपको अपने नाश्ते में एक कटोरी दही को जरूर शामिल करना चाहिए। बता दें कि दही हमारी गट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ब्रेकफास्ट में दही खाने से कई फायदे होते हैं। क्या आपको पता है दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं ये आपके पेट को साफ रखते है और इससे आपका पाचन भी अच्छा रहता है।

अंडा

आपको बता दें कि रोजाना नाश्ते में अंडा खाने से आपको कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इस लिए सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना भी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन डी। क्या आपको पता है रोज एक अंडा खाने से आप अपने पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते।

ज्यादा अंडे का सेवन आपको बना सकता है डायबिटीज का मरीज

चिया सीड्स

आपको बता दें कि चिया सीड्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है ये नई मसल्स को बनाने का गुण रखती है साथ-साथ हमारे शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की भी पूर्ति करता है। चिया सीड्स को खाने में डालने से पहले 5 से 10 मिनट तक पानी में भी भिगोकर रखने की कोशिश करें। बता दें कि चिया सीड्स का नियमित सेवन हमारे शरीर पर कई पॉजिटिव असर डाल सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।