सेहत

ज्यादा अंडे का सेवन आपको बना सकता है डायबिटीज का मरीज

चीन में 11 फीसदी लोगों को है डायबिटीज


ठंड आते ही अंडे खाने का सिलसिला थोड़ा ज्यादा हो जाता है. कुछ लोग ऐसे हैं जो रोजाना जरुरत से ज्यादा अंडा खाने लग जाते हैं. उन्हें लगता है अंडा खाने से ठंड कम लगेगी शरीर स्वास्थ्य रहेगा. लेकिन आपको पता है अंडे का ज्यादा सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. तो चलिए आज आपको हमलोग बताएंगे कि अंडा आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है.

अध्यन का दावा

हाल ही में चायना मेडिकल यूनिर्वसिटी और कतर यूनिर्वसिटी के अध्ययन में ऐसा पाया गया है कि अंडे खाने की अति  शरीर को नुकसान पहुंचाती है. अत्यधिक मात्रा में अंडे का सेवन टाइप-2 डायबिटीय का कारण बन जाता है.  1991 से 2009 के बीच 2 हजार चाइनीज वयस्कों के बीच एक शोध किया गया था. जिसमें सभी प्रतिभागियों पर नियमित रुप से अंडे के सेवन को नापा गया. जिसमें पाया गया कि अत्यधिक अंडा खाने वालों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है. जिसका सीधा असर आम आदमी की जिदंगी पर पड़ता है. आपको बता दें चीन में 11 फीसदी लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं. जो वैश्विक स्तर पर भी बहुत ज्यादा है. जिसके कारण डायबिटीज के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए खानपान से संबंधित चीजों का पता लगना बेहद जरुरी है.

और पढ़ें: जानें ज्यादा दूध पीना आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंच सकता है

देर तक सोना बन सकता है डायबिटीज का कारण

डायबिटीज कई कारणों से होता है. लिसेस्टर और साउथ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने हाल ही एक अध्यन में दावा किया है कि रात में देरी से सोने और सुबह देरी से उठने वाले लोगों में शारीरिक सक्रियता का स्तर बेहद कम रहता है. जिसके कारण ऐसे लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा  बना रहता है.

इस शोध में शामिल मुख्य शोधकर्ता जोसेफ हेनसम के मुताबिक “नाइट आउल्स” सुबह जल्द उठने वाले लोगों में 56 फीसदी लोग कम व्यायाम करते हैं. जिसके कारण उनका ब्लड शुगर , वजन और रक्तचाप भी सामान्य से अधिक होता है. लंबे समय तक सोने-उठने की आदत में सुधार न करने पर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का खतरा बना रहता है. इसलिए जरुरी है इन सभी आदतों को जल्द से जल्द बदला जाए ताकि आप सुरक्षित जीवन जी सके.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।