क्या आपको पता है मास्क पहनने से पहले और बाद में, किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए

0
13

जाने कोरोना पर लेटेस्ट अपडेट : मास्क पर दें खास ध्यान 


पिछले कुछ महीनों से चल रहे कोरोना वायरस के कारण अभी पूरी दुनिया परेशान है. अभी दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 44,748,845 हो गए है. जबकि कोरोना संक्रमण से मरने वालो की सख्या 1,179,062 हो गयी है. अभी भी भारत में यह संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है. अभी भी हमारे देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ता  जा रहे है. अभी भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 8,038,765 हो गए है जबकि कोरोना संक्रमण से मरने वालो की सख्या 120,563 हो गयी है. ऐसे में अभी पूरी दुनिया को सिर्फ कोरोना वैक्सीन का ही इंतजार है. ताकि सभी लोगों को जल्द से जल्द इस कोरोना वायरस से निजात मिल सके. हालांकि, इस दौरान लोगों की मास्क पहनने की आदत और टेस्टिंग ने काफी हद तक लोगों को कोरोना वायरस से बचा कर रखा है. लेकिन अपने देखा होगा कि कुछ लोग मास्क पहनने में भी लापरवाही करते है. तो चलिए आज हम आपको बतायेगे की मास्क पहनने से पहले और बाद में, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

सक्रिय मरीजों की संख्या और नये मामलों में आयी कमी

अगर आप अभी भी रोज कोरोना वायरस का लेटेस्ट अपडेट देखते है, तो आपको दिख रहा होगा कि अभी कोरोना वायरस के नए केस कम आ रहे हैं. इसके बीच एक अच्छी खबर ये है कि अभी अस्पतालों में बेड खाली हैं. और जो नए मरीज आ रहे हैं, तो उन्हें आसानी से बेड मिल पा रहे है. अभी देश ने कोरोना वायरस के नए केस कम हुए तो वो सिर्फ टेस्टिंग और लोगों की मेहनत की वजह से ही संभव हुआ है. लेकिन आप इसका मतलब ये बिलकुल भी न समझे कि अभी हमारे देश में कोरोना का संक्रमण खत्म हो गया है। बल्कि आपको आने वाले महीनों में काफी ज्यादा सतर्क रहना है. क्योकि आने वाले महीनों में बहुत सारे त्योहार है और आपको बाहरी लोगों से मिलने से बचना होगा क्योकि बाहरी लोगों से मिलते जुलने से केस बढ़ सकते हैं.

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

1. लोगों बातचीत करते हुए, सांस लेते हुए या पसीने से बचने के लिए आपको अपने मास्क को नीचे नहीं करना चाहिए, इससे आपका मास्क गंदा या संक्रमित हो सकता है.
2. डब्ल्युएचओ के गाइडलाइन्स के अनुसार, मास्क पहनने से पहले और मास्क हटाने के बाद हाथों को अच्छे से साफ करना बहुत जरुरी है.
3. कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी होता है. यह आपके बोलने, खांसने, छींकने के दौरान बाहर निकलने वाले ड्रॉपलेट्स को रोकता है.
4. डब्ल्युएचओ के गाइडलाइन्स के मुताबिक, हमें कोरोना वायरस से बचने के लिए कम से कम 6 फीट की दूरी का ध्यान रखना चाहिए. और बार-बार हाथ धोना के साथ साथ मास्क और चेहरे को हाथ से छूने से बचना चाहिए.
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com