लाइफस्टाइल

जानें मानसून में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए क्या है बेहतर, हेयर मास्क या हेयर लेप

जाने बालों के लिए क्या बेहतर होता है हेयर मास्क या हेयर लेप


ये बात तो आपने भी महसूस की होगी और लोगों से सुनी भी होगी कि मॉनसून के दौरान उनको बाल झड़ने की अधिक समस्या होती है। अगर हम ब्यूटी व हेयर केयर विशेषज्ञों की माने तो उनके अनुसार मॉनसून के दौरान ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने की समस्या करीब 30% बढ़ जाती है। अगर हम बात करें मॉनूसन के दौरान बालों के अधिक झड़ने की तो इसका मुख्य कारण पर्यावरण में नमी का बढ़ना होता है। जिससे बाल हाइड्रोजन सोखते है और फूल जाते है। जिसके कारण हमारे बाल कमज़ोर और फ्रिज़ी हो जाते है और उसके बाद वो आराम से टूट जाते हैं। इतना ही नहीं आपको बता दें कि मॉनसून के मौसम में हमारे सर की त्वचा में प्राकृतिक तेलों की कमी हो जाती है जबकि नमी हेयर फॉलिकल की मज़बूती को कमज़ोर करती है। लेकिन अच्छी बात ये है कि आज के समय पर हमारे पास मॉनसून के दौरान बालों व सिर की त्वचा के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कई विकल्प मौजूद है। जिनमें से सबसे लोकप्रिय हेयर मास्क और हेयर लेप। तो चलिए जानते है मानसून में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए क्या बेहतर है, हेयर मास्क या हेयर लेप।

और पढ़ें: Raksha Bandhan 2021: इस बार रक्षाबंधन पर बन रहा है गजकेसरी योग, जाने इसका महत्व

जाने क्या बेहतर है, हेयर मास्क या हेयर लेप

आज के समय पर अक्सर लोग इस बात को लेकर परेशान रहते है कि मॉनसून के दौरान बालों के झड़ने की समस्या से निपटने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जाए या हेयर लेप का। अगर आप हेयर केयर विशेषज्ञों की माने तो इस्तेमाल में आसान होने के कारण हेयर लेप की तुलना में हेयर मास्क को ज्यादा बेहतर विकल्प माना जाता हैं। आपको बता दें कि हेयर लेप आमतौर पर हमारे सिर की त्वचा के लिए इस्तेमाल होता हैं। जबकि हेयर मास्क बालों पर लगाया जाता हैं। आपको बता दें कि हेयर लेप पाउडर के रूप में उपलब्ध हैं जबकि हेयर मास्क इस्तेमाल में आसान होते हैं। और अगर आप हमसे पूछेंगे तो हम भी आपको यही सलाह देंगे कि हेयर मास्क हेयर लेप की तुलना में ज्यादा बेहतर है।

जाने हेयर लेप और हेयर मास्क के साथ क्या समस्याएं होती है

हेयर केयर विशेषज्ञों की माने तो हेयर लेप का असर दिखने में हेयर मास्क की तुलना में थोड़ा अधिक समय लेता है। वहीं अगर बात की जाए हेयर मास्क की तो इसका असर तुरंत दिखता है। इसी लिए मॉनसून की समस्या से निपटने के लिए हमे इसकी ज़रूरत पड़ती है। आपको बता दें कि हेयर लेप का इस्तेमाल करने के बहुत देर बाद आपको  इसका असर दिखता है और कई बार तो आपके बाल हेयर लेप में मौजूद तत्वों की वजह से रूखे हो जाते है। और ये पाउडर के रूप में उपलब्ध होता है जिसके कारण लेप में मिलावट की आशंका बनी रहती है। जबकि अगर हम हेयर मास्क को देखे तो ये लगाने में आसान होता है और इसका असर भी जल्दी दिखने लगता है साथ ही साथ यह रेडी-टू-यूज़ है। जिसके कारण इसमें मिलावट की आशंका कम होती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।