विदेश

WIC ने स्तनपान सप्ताह का किया शुभारंभ

आज से विश्वभर में स्तनपान सप्ताह मनाया जाएगा, जोकि आज यानि 1 अगस्त से शुरू होकर 7 अगस्त तक चलेगा। इसी दौरान वाशिंगटन काउंटी वुमेन, इंफेंट्स और चिल्ड्रन (WIC) ने आज सोमवार को इस सप्ताहिक समारोह का शुभारंभ किया।

इस साल होने वाला यह कार्यक्रम 1 अगस्त से 7 अगस्त तक चलेगा। इस समारोह का मुख्य विषय “स्तनपान: सतत विकास के लिए एक कुंजी”,” जिसमें जागरूक किया जाएगा कि स्तनपान से बच्चे का संपूर्ण विकास होता है। वहीं स्तनपान से होने वाले लाभों के बारे में महिलाओं को जागरूक किया जाएगा।

वाशिंगटन काउंटी वुमेन, इंफेंट्स और चिल्ड्रन (WIC) ने इस समारोह के दौरान कई तरह कि गतिविधियों को कराने की योजना बनाई गई है, इस पूरे कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य यह है कि समुदाय के परिवारों में स्तनपान को बढ़ावा और समर्थन दिया जाए।

feature-breastfeeding-mother

स्तनपान कराती मां

गौरतलब है कि जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है, वैसे-वैसे लोगों की दिनचर्या में परिवचर्न आता जा रहा है। आजकल की कामकाजी महिलाओं के पास अपने नमजात शिशु को स्तनपान कराने का समय नही होता, जिसकी वजह से बच्चे को डिब्बे वाला दुध पिलाती हैं। वहीं कई महिलाओं का मानना होता है कि स्तनपान कराने से उनके फिगर पर असर पड़ेगा।

इन सभी मिथ को मिटाने के लिए ही यह सप्ताह मानाया जाता है और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को जागरूक किया जाता है।

WIC के इस स्तनपान के कार्यक्रम को और अधिक जानने के लिए आप इस लिंक http://www.livinghealthywc.org/Breastfeeding.html पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button