हॉट टॉपिक्स

अनलॉक 4 में मेट्रो के खुलने के आसार, जानें क्या होगें प्रावधान

क्या सिनेमाघर, स्कूल, कॉलेज भी खुलेंगे


अनलॉक 4 में दिल्ली की आम आदमी पार्टी वहां सब कुछ खोलने को तैयार  है जिसे अनलॉक 3 में केंद्रीय सरकार ने खोलने की अनुमति नहीं दी थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जिम, योग सेंटर, स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर और मेट्रो समेत कई सेवाएं फिलहाल  बंद हैं. ऐसे में अभी दिल्ली सरकार चाहती है कि अनलॉक-4 में एक सितंबर से सख्त नियमों के साथ इन्हें शुरू करने की छूट दी जाए. फिलहाल अभी इन सभी चीजों को केंद्र सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने का इंतजार है.  हाल ही में दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू करने के लिए एक बार फिर केंद्र से अनुरोध किया है. अगर कुछ समय बाद कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने बंद हो गए तो सरकार को सब कुछ खोलने की अपनी रणनीति के तहत फैसला लेना आसान हो जायेगा.

क्या अनलॉक 4 में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और सिनेमाघर

सोशल मीडिया और सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अनलॉक 4 में दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा को फिर से शुरू कर सकती है. लेकिन अभी तक स्कूल-कॉलेज और सिनेमाघर, योग सेंटर को खोलने को लेकर किसी भी संभावना से इनकार किया गया है.  अनलॉक 4 में हो सकता है कि बार संचालकों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति मिल जाये. लेकिन यहां भी टेकअवे की ही अनुमति दी जाएगी. दिल्ली में मार्च के महीने में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली मेट्रो की सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं. जिसके बाद भी इस महामारी की वजह से देश में अब तक 34 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.

और पढ़ें: मानसून आने के बाद हुई बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, 25 फीसदी हुई ज्यादा बारिश

दिल्ली मेट्रो को चालू करने की सबसे ज्यादा मांग

22 मार्च से ही लॉकडाउन के कारण दिल्ली मेट्रो का संचालन बंद पड़ा हुआ है. जिसके कारण दिल्ली मेट्रो रेल निगम को रोजाना 10 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्री भी परेशान हैं. जिन लोगों को भी अभी अपने ऑफिस जाना होता है उन्हें इस समय या तो घटों बसों का इंतजार रहना पड़ रहा है या फिर ऑटो बुक कर के जाना पड़ रहा है जिसके लिए उन्हें सामान्य से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है. इसलिए दिल्ली सरकार के साथ दिल्ली  और एनसीआर के लाखों लोग दिल्ली मेट्रो को खोलने की मांग कर रही है.

क्या होगा मेट्रो का नया नियम

अंग्रेजी न्यूजपेपर हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार अगर मेट्रो को खोलने की अनुमति दी जाती है तो उसके लिए कुछ नियम तय किए जाएंगे.

  • सबसे पहला नियम यही होगा कि मास्क के बिना आप यात्रा नही कर सकते हैं
  • टोकन का इस्तेमाल नहीं होगा. उसकी जगह पर स्मॉर्ट के लिए ऑटोमेटिक  टॉपऑप की सुविधा दी जाएगी
  • सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सीटों के बीच गैप रखा जाएगा. 
  • मेट्रो स्टेशन में प्रतीक्षा के लिए कुछ जगहें सुनिश्चित की जाएगी. पहले की तरह आप कहीं भी अपनी मर्जी से खड़े नहीं हो सकते.
  • सबसे अहम बात नियमों को तोड़ने पर पहली बार 500 जुर्माना लिया जाएगा. अगर वही गलती बार –बार होती है तो जुर्माने का बढ़ाया जा सकता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button