हॉट टॉपिक्स

मानसून आने के बाद हुई बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, 25 फीसदी हुई ज्यादा  बारिश

इस बार बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड


बारिश तो हर मानसून में होती है लेकिन इस साल की बारिश ने कई सालों  का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बार  जुलाई में हुई बारिश तो सामान्य थी लेकिन अगस्त की बारिश ने  कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. भारतीय मौसम विभाग के डाटा के अनुसार हर साल से इस बार 28 अगस्त तक देश में 25 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. अगस्त के कुछ ही हफ्तों में दक्षिण भारत और मध्य भारत में हुई बारिश ने पिछले 44 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

क्या कहना है मौसम विभाग के अधिकारियों का 

भारतीय मौसम विभाग के डाटा के अनुसार इससे पहले ऐसी ही बारिश अगस्त महीने में साल 1976 में हुई थी. उस समय सामान्य से 28.4 फीसदी बारिश ज्यादा हुई थी उसके बाद इस साल 25 फीसदी ज्यादा हुई है. अगर हम सिर्फ अगस्त की बात करे तो अगस्त महीने में औसतन 296.2 एमएम बारिश हो चुकी है जबकि सामान्य तौर पर इस महीने में भारत में 237.1 एमएम बारिश होती है.

और पढ़ें: नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के साथ ही मरीजों को पर्ची रखने से मिलेगी निजात

इस साल भारत के किस भाग में सबसे ज्यादा बारिश पड़ी 

मौसम विभाग के डाटा के अनुसार इस समय मध्य भारत में बारिश सबसे ज्यादा हो रही है. अभी तक मध्य भारत में सिर्फ अगस्त महीने में सामान्य से 57 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. जबकि दक्षिण भारत में सामान्य से 42 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. अगर हम बात करें दक्षिण भारत और मध्य भारत की तो दोनों में जुलाई महीने सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. भारत में जुलाई और अगस्त में पड़ने वाली बारिश के बीच का अंतर बंगाल की खाड़ी में बनने वाला लो प्रेशर सिस्टर है. सामान्य तौर पर इन दोनों महीनों में वहां दो तीन बार लो प्रेशर सिस्टर बन जाता है जबकि इस बार एक बार भी नहीं बना.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button