Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
टेक्नॉलॉजी

सोशल मीडिया पर चल रहा बड़ा स्कैम, बैंक अकाउंट भी हो सकता है खाली: Phishing scams Instagram

मेटा के पॉपुलर फोटो- वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की होने वाली है। इंस्टाग्राम पर आपके साथ फिशिंग स्कैम न हो जाए, इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

Phishing scams Instagram:इंस्टाग्राम पर ऐसे रखें अपनी सुरक्षा का ध्यान, कभी भी पर्सनल जानकारी न करें साझा


Phishing scams Instagram:डिजिटल युग में साइबर अपराधियों का खतरा बढ़ गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चाहे जो भी हो यह साइबर अपराधियों के निशाने पर रहता ही है। खास कर ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिनका कि एक बड़ा यूजर बेस है उनका इस्तेमाल यूजर को कुछ सावधानियों को बरतने के साथ करने की ही सलाह दी जाती है। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए ही है।

संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें

इंस्टाग्राम पर स्कैमर्स मुफ्त आइटम, गिफ्ट या फिर अकाउंट वेरिफिकेशन के नाम पर एक लिंक पर क्लिक करने का लालच देते हैं। उन लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक कर सकती हैं।

रिसीव होने वाले मैसेज को करें वेरिफाई

अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मैसेज मिलता है, जिसे आप नहीं जानते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। आपको उनकी प्रोफाइल की जांच करनी चाहिए। जैसे क्या वो वेरिफाइड अकाउंट है या नहीं। उसके कंटेंट और फॉलोअर पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर कुछ गलत लगता है तो उस मैसेज पर कोई प्रतिक्रिया ना दें।

कभी भी पर्सनल जानकारी साझा न करें

घोटालेबाज अक्सर आपके पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी जैसी पर्सनल जानकारी हासिल करने के लिए लालच देंगे। ऐसी जानकारी कभी भी डीएम या कमेंट के जरिए साझा न करें।

इंस्टाग्राम पर ऐसे रखें अपनी सुरक्षा का ध्यान

1. फिशिंग मेल मिलने पर इसे mailto पर सेंड फॉरवर्ड करें। ऐसा करने के साथ ही इंस्टाग्राम इस तरह के ईमेल को ट्रैक कर स्कैमर्स       को रोक सकता है।

2. अकाउंट का इस्तेमाल करने के साथ ही टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल रखें। यह टूल आपकी सुरक्षा को पहले से और कड़ी            करता है।

3. इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड अकाउंट लॉग-इन करने का जरिया होता है। ऐसे में भूल कर भी अपने पासवर्ड को किसी से शेयर न     करें।

4. अगर आप किसी ऐसे अकाउंट को नोटिस करते हैं जो संदिग्ध लग रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें।

5. इस तरह के अकाउंट को लेकर इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट किया जा सकता है।

6. कुछ भी संदिग्ध एक्टिविटी लगने पर रिपोर्ट करें।

7. अपने लॉगिन क्रेडेंशियल को रखें सुरक्षित

8. इसके अलावा, इंस्टाग्राम अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को ही चुनें।

ऑफर्स को लेकर रहें सावधान

यूजर्स को लुभाने के लिए स्कैमर्स लिमिटेड टाइम पीरियड ऑफर जैसी डील पेश करते हैं। किसी भी तरह के ऑफर के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें। किसी भी तरह के अनजान मैसेज में किसी तरह की जानकारी दी जा रही है तो ग्रामर मिस्टेक को चेक कर सकते हैं। फिशिंग से जुड़े मैसेज में इस तरह की गलतियां होती हैं।

Read More: ऐसे निकाले फोन से 6 महीने की कॉल हिस्ट्री, केवल इन बातों का रखना होगा ध्यान: Call history

अनजान सेंडर को लेकर रहें सतर्क

अनजान सेंडर को लेकर किसी तरह का डायरेक्ट मैसेज आता है तो इस पर तुरंत रिप्लाई करने से बचें। स्कैमर्स यूजर्स को ठगने के लिए फेक प्रोफाइल का सहारा लेते हैं। ऐसे में अनजान लोगों से बात करने से बचें। कमेंट में किसी तरह के फ्री फॉलोअर्स, लाइक, प्राइज जैसे ऑफर के झांसे में न आएं। ये ऑफर अक्सर फिशिंग वेबसाइट से जुड़े होते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button