आज से बदल गया बैंक से पैसे निकालने का नियम, बैंक जाने से पहले जरूर देखें अपने खाते का आखिरी नंबर

0
44
new rules for cash withdrawal from bank

New rules for cash withdrawal from bank: पैसे निकालने को लेकर आज से लागू होंगे बैंक के नए नियम


New rules for cash withdrawal from bank: कोरोना वायरस महामारी के कारण अभी पुरे भारत में लॉकडाउन चल रहा है। इस महामारी से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है वो है लॉकडाउन, इस लिए भारत सरकार से आज जो लॉकडाउन 2.0 खुलने वाला था उससे खोलने की जगह लॉकडाउन 3.0 लागू कर दिया है। इतना ही नहीं आज से बैंकों से पैसे निकालने का नियम भी बदल दिया गया है। लॉकडाउन के चलते यह अहम बदलाव किया गया है। ये नया नियम 11 मई तक लागू रहेगा। उसके बाद कोई भी व्‍यक्ति किसी भी दिन पैसे निकाल सकता है।

नए नियम के अनुसार अब आप तभी पैसा निकाल सकेंगे जब आपके बैंक खाते का आखिरी नंबर, अनुमति प्राप्‍त तारीख से मेल खाता है। अन्‍यथा आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। इंडियन बैंक एसोसिएशन ने लॉकडाउन के दौरान बैंकों से पैसे निकालने के लिए नए नियम लागू किये। बैंक ने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वो एक साथ बैंक ना आये और जितना हो सके अपना बैंक का काम ऑनलाइन ही कर ले। जब तक बहुत जरुरी न हो घर से बहार न निकले और अगर वो बैंक आते भी है तो सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करे।

क्या है बैंक का नया नियम

अभी पूरी दुनिया में कोरोना नाम की एक महामारी के चलते दुनिया के ज्यादातर देशो में लॉकडाउन लगा हुआ है सरकार लोगों से अपील कर रही है की वो घरो से बहार न निकले और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करे। इसी के चलते बैंको ने भी अपने नियमों में कुछ खास बदलाव किये है। नए नियमो के अनुसार बैंक खाताधारक अपने खातों के आखिरी अंक के आधार पर तय तारीख पर ही पैसा निकाल सकते है। इसे बैंकिंंग का ऑड-ईवन सिस्‍टम कहा जा रहा है।

कैसे मिलेगी पैसो निकालने की अनुमति

नए नियम के अनुसार जिस खाताधारक के खाते का आखिरी नंबर 0 से 1 के बीच होगा, वो 4 मई, सोमवार को पैसे निकाल सकता है। इसी तरह जिस खाताधारक के खाते का आखिरी नंबर 2 और 3 होगा, वो 5 मई, मंगलवार को पैसे निकाल सकता है। जिस खाताधारक के खाते का आखिरी नंबर 4 और 5 होगा, वो 6 मई, बुधवार को पैसे निकाल सकता है। जिस खाताधारक के खाते का आखिरी नंबर 6 और 7 होगा, वो 8 मई को पैसे निकाल सकता है। जिस खाताधारक के खाते का आखिरी नंबर 8 एवं 9 होगा, वो 11 मई को पैसे निकल सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments