सेहत

जाने क्यों 40 की उम्र के बाद बेहद जरूरी होता है अधिक न्यूट्रीशन…

जाने कैसे करें न्यूट्रीशन की कमी को पूरा


बढ़ती उम्र के साथ बेहद जरूरी होता है सही और पर्याप्त पोषण तत्व लेना क्योंकि इस उम्र तक पहुंचते-पहुंचते आपका शरीर पहले से ही कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं . जिसके कारण शरीर को इन बीमारियों से निपटने के लिए अधिक न्यूट्रीशन की आवश्यकता पड़ती है. अगर दूसरी तरफ हम देखें तो देश में चल रही कोरोना महामारी की स्थिति में, चीजें और भी मुश्किल, चुनौतीपूर्ण हो गई हैं. ऐसे में आपका अपने शरीर की सही देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है. जिसके लिए हमे अपनी डाइट में पोषण युक्त भोजन को शामिल करना बेहद जरूरी है.

बॉडी के लिए पोषण: बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर को अधिक मात्रा में पोषण की जरूरत होती है. क्योंकि इस उम्र में हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है. अगर आप सही मात्रा में पोषण नहीं लगे तो आपका कमजोर हो जाएगा और बीमारियां होने की सँभावना और अधिक बढ़ जाएगी.

और पढ़ें: जाने क्यों महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है शतावरी, पढ़िए इसके फायदे

healthy food

पानी का सेवन: आपने देखा होगा जैसे जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है वो पानी पीना कम कर देते है. जिसके कारण उनका शरीर डिहाइड्रेटेड का शिकार हो जाता है. और डिहाइड्रेटेड के कारण हमारा पूरा शरीर प्रभावित होता है. क्या आपको पता है पानी जॉइंट्स को लुब्रिकेट करने, शरीर को तापमान मुक्त करने और मांसपेशियों तक खून को पंप करने में बेहद फ़ायदेमद होता है.

क्या खाएं: अगर आप बढ़ती उम्र के साथ भी फिट और हेल्दी रहना चाहते है तो आपको अधिक शुगरी, मसालेदार या तैलीय भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. और जितना हो सके, आपको हेल्दी ही खाना चाहिए. आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन पर्याप्त मात्रा लेने चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज़: उम्र बढ़ने के साथ किसी भी व्यक्ति के शरीर में बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. जैसे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज आदि. इनके चेक-अप्स के लिए आपको अपने घर पर किट जरूर रखनी चाहिए. साथ ही साथ आपको बाहर के अनहेल्दी खाने से भी बचना चाहिए. और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button