जाने क्यों महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है शतावरी, पढ़िए इसके फायदे

0
158
shatavari

जाने शतावरी के फायदे


विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर शतावरी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. शतावरी कब्ज, मधुमेह, अल्सर, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जैसी समस्याओं में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. शतावरी हमे एनर्जी देने के साथ साथ हेल्थ टॉनिक की तरह भी काम करती है. शतावरी को आयुर्वेदिक चिकित्सा के अंदर एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी माना जाता है. क्या आपको पता है. आयुर्वेद के अंदर शतावरी को महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण हर्ब माना जाता है. क्योंकि शतावरी महिलाओं में हार्मोन असंतुलन और प्रजनन स्वास्थ्य से जुडी समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शतावरी का इस्तेमाल महिलाएं मुख्य रूप से पीरियड्स के दौरान रक्त संचार, नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने और हार्मोनल फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए करते है. 

किडनी: जब किसी भी व्यक्ति की किडनी में हार्ड मैटीरियल जमा हो जाता है. तो उसकी किडनी में पथरी होने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है. और जब ये आपके यूरिनरी ट्रैक्ट से गुजरते हैं, तो ये कष्टदायी दर्द का कारण बन जाता हैं. क्या आपको पता है अधिकतर गुर्दे की पथरी ऑक्सालेट के कारण बनती है.

और पढ़ें: लेमनग्रास, ब्लड प्रेशर कंट्रोल से लेकर कैंसर तक लड़ने में मददगार

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: क्या आपको पता है शतावरी में सैपोनिन्स होता है. और इन सैपोनिन्स कम्पाउंड्स में एंटीऑक्सीडेंट क्षमताएं भरपूर मात्रा में पायी जाती है. ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स डैमेज से सेल्स को प्रोटेक्ट करने में मदद करते हैं. साथ ही साथ ये ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में बेहद फायदेमंद होता है.

फर्टिलिटी से जुड़ी समस्या: आयुर्वेद के मुताबिक शतावरी महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमद मानी जाती है. शतावरी में स्टेरॉइडल सैपोनिन होता है. जो की महिलाओं में एस्ट्रोजेन हार्मोन के रूप में काम करता है. साथ ही साथ ये खून को साफ करने और हार्मोन में संतुलन बनाने में भी बेहद फायदेमंद होता है.

खांसी से राहत: एक अध्ययन के अनुसार शतावरी की जड़ का रस खांसी को खत्म करने में एक प्राकृतिक इलाज है. अध्ययन के अनुसार पाया गया कि शतावरी की जड़ का अर्क खांसी को ठीक करने में मदद करता है. साथ ही साथ ये खांसी को दोबारा होने से भी रोकता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com