Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Benefits Marigold Flowers गेंदे के फूल और पत्तियो के फायदे और नुकसान

गेंदे के फूल में मौजूद तत्व ब्लीडिंग को कम करने के साथ-साथ दर्द और सूजन को भी कम करने में सहायक होते हैं।

कैसे रखता है आपको सुरक्षित गेंदे का फूल


बरसात के मौसम में उगने वाले गेंदे के फूल के बारे में आप सभी ने सुना ही होगा. इसके पत्ते हरे रंग के होते है और इसका स्वाद हल्का तीखा होता है. ये फूल मन को खुश रखता है.गेंदे को अंगेज़ी मे मेरीगोल्ड ( marigold ) कहते है. इसका साइंटिफिक नाम tagetes  है. गेंदे के फूल मे विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपुर मात्रा मे पाया जाता है.इसलिए गेंदे के फूल से बने अर्क का सेवन हृदय रोग , कैंसर और स्ट्रोक को रोकने मे मदद करता है. इसमे मौजूद कैरोटीनॉयड, ग्लाइकोसाइड और तेल रूप निखारने, झुरिया व मुहासे हटाने और त्वचा मे निखार लाने मे मदद करता है  .

अब जाने गेंदे की पत्तियों के फायदे

अर्थराइटिस का दर्द 

गेंदे के फूल मे एंटी इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है जिसके कारण आप गेंदे के तेल से जोड़ो की मालिश कर सकते है तो इस मालिश से आपको जोड़ो के दर्द और अर्थराइटिस  से छुटकारा पाया जा सकता है.

बवासीर

बवासीर के रोगी गेंदे की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल ले फिर इस रस मे चुटकी भर कालीमिर्च का पाउडर और एक चुटकी नमक मिलाकर इसे पी जाए तो इससे बवासीर के रोगी को आराम मिलेगा.

Read More:- क्या आपने कभी खाई है बांग्लादेश की ‘सूरजमुखी जलेबी’ : Sunflower Jalebi

सिर के फोड़े फुंसियों या घाव का इलाज़ 

सिर मे फोड़े फुंसियों या घाव हो जाने पर एक चम्मच मे मैदे साथ थोड़े गेंदे की पत्तिया और फूलो को पीसकर इसका पेस्ट को हफ्ते मे 2 बार सिर पर लगाए इससे सिर के फोड़े फुंसिया या घाव ठीक हो जाते है  .

दांत दर्द 

थोड़ी सी गेंदे की पतियों को उबालकर रख लीजिये. दांत मे दर्द होने पर उससे कुल्ला कर ले. ऐसा करने से दांत के दर्द से आराम मिल जायेगा .

जाने गेंदे के फूल के फायदे

दमा और खाँसी को दूर करे   

चम्मच मे सूखे हुए गेंदे के फूल मे 1 चम्मच मे मिश्री मिलाकर उसका सेवन करे.इसे दमा और खांसी मे आराम मिलता है .

आँखों के लिए 

गेंदे की चाय मे एंटीऑक्सीडेंट्स ,लुटेइन, जेक्सनथिन, ल्य्कोपेन आदि पाए जाते है.जो आँखों के रोग और अंधापन को रोकने मे मदद करते है. गेंदा आँखों के एंटीसेप्टिक का काम करता है.अगर आपकी आँखों मे लालपन आ जाए तो गेंदे के रस से आंखे धोने पर फायदा मिलता है  .

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button