Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Self Love is not Selfishness: खुद से प्यार करना, अपनी इच्छाओं और जरूरतों को पूरा करना, अगर ये सेल्फ लव है तो, सेलफिशनेस क्या है ?

Self Love is not Selfishness: Quora पर लोगों से जानते है सेल्फ लव को लेकर क्या है उनकी राय


Highlights

· जानें क्या होता है सेल्फ लव

· सेल्फ लव और सेलफिश में क्या होता है अंतर

· कोरा पर जानें सेल्फ लव को लेकर लोगों की राय

Self Love is not Selfishness: सेल्फ लव यानी की खुद को प्यार करना। जीवन में यह बहुत जरूरी है कि हम खुद से प्यार करना सीखें। अगर हम खुद से प्यार करते हैं तभी हम खुले दिल से औरों को भी प्यार कर पाते हैं। आज के समय में हमारा लाइफस्टाइल पहले की तुलना में काफी ज्यादा बदल गया है। आज के समय में अक्सर लोगों का दिन ऑफिस या घर के कामों के बीच ही निकल जाता है। रात को सोते समय भी उनके मन में यही चलता है कि कल क्या-क्या करना है?

लेकिन सवाल ये आता है कि इतनी भागदौड़ के बावजूद, अपनी लाइफ को लेकर ही दिन – रात काम करने के बावजूद आप खुश क्यों नहीं रह पाते? इसका कारण कहीं ये तो नहीं कि आपकी परवाह कोई नहीं करता?

खुद से ये सवाल पूछने से पहले, बेहतर यही होगा कि आप अपनी केयर करें। खुद से पूछें कि आपने खुद के लिए आज कितना समय निकाला? हालांकि आपके हाथ बस निराशा ही लगेगी, क्योंकि जब भी आप खुद से ये सवाल करेंगे तो आपके पास इसका जवाब नहीं होगा। होगा भी कैसे, आप खुद को हमेशा आखिर में जो रखते हैं। दिन भर ऑफिस से लेकर घर तक इतना काम करने के बाद भी आप खुश नहीं हैं, इसका मुख्य कारण यही है कि आप खुद से प्यार नहीं करते हैं।

आपको बता दें कि जीवन में खुश रहने के लिए खुद से प्यार करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अपनी इच्छाओं और जरूरतों के बारे में जागरूक होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। लेकिन ये जानना भी उतना ही जरूरी है कि दुनिया में और भी लोग है और उनकी भी जरूरतें और इच्छाएं है इसलिए आपको सेल्फ लव करना चाहिए न की सेल्फिश होना चाहिए। अब आप यहीं सोच रहे होगें की आखिर इन दोनों में अंतर क्या होता है तो चलिए आज हम आपको इन दोनों के बीच अंतर बताएंगें। इसके लिए हमने कोरा की मदद ली है। आईये कोरा पर लोगों से जानते है सेल्फ लव पर उनकी क्या राय है।

Read More- Love Rashifal 2022: साल 2022 में इन राशि वाले लोगों के घर पर बज सकती है शहनाई, जीवन में आ सकती है हजारों खुशियां

Quora पर लोगों से जानें उनकी सेल्फ लव को लेकर क्या है राय

Quora पर एक यूजर ने बताया कि सेल्फ लव का मतलब होता है आप लोगों को इनडायरेक्टली ये बताते हैं कि उन्हें आपके साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। अक्सर उन लोगों को ही सबसे प्यार और इज्जत मिलती है जो खुद को प्यार करते हैं।

Quora पर एक यूजर ने बताया कि सबसे पहले आपको अपने आप को पसंद करना होगा। फिर चाहे आप कैसे भी हों। आप जैसे हैं अगर वैसे खुद को एक्सेप्ट नहीं करेंगे तो कोई भी व्यक्ति आपको एक्सेप्ट नहीं करेगा।

Quora पर एक यूजर ने बताया कि सेल्फ लव का मतलब है कि खुद का ध्यान रखना, खुद की खुशी, इच्छाओं और जरूरतों को पूरा करना। वो काम करना जिसे आपको खुशी मिले, लेकिन ध्यान रखें कि उस काम से किसी और का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए।

Im The Best Love Yourself GIF by Hope - Find & Share on GIPHY

Quora पर एक और यूजर ने बताया कि सेल्फ लव का मतलब होता है जब आप औरों की परवाह करना छोड़ देते है वो काम करते है जो आपको पसंद होता है।

I Love You GIF by Loof and Timmy - Find & Share on GIPHY

एक यूजर के मुताबिक सेल्फ लव का मतलब होता है कि आप अपने बारे में क्या सोचते है आप क्या करना चाहते है। आप अपने काम से खुश है और आपके काम से किसी और को कोई नुकसान नहीं हो रहा है तो ये सेल्फ लव कहलाता है।

वहीं सेलफिशनेस का अर्थ होता है जब हम हर वक्त बस अपने बारे में ही सोचते हैं। हमारे लिए कोई और जरूरी नहीं होता। इन दोनों के बीच के अंतर को सही से जानें और सेल्फ लव और सेलफिशनेस को अपनी ज़िंदगी में सही से उपयोग करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button