हॉट टॉपिक्स

KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 27th September

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. NSA अजीत डोभाल ने घाटी में सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा, सुरक्षा अधिकारियों को दिये निर्देश

NSA अजीत डोभाल जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद दूसरी बार घाटी पहुंचे है। डोभाल ने वहां सुरक्षा हालातों का जायजा लिया।  अजीत डोभाल ने श्रीनगर में एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता भी की जिसमे उन्होंने कानून-व्यवस्था की स्थिति और कश्मीर घाटी में आवश्यक सेवाओं और आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की है।  इसके अलावा उन्होंने सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि आतंकवाद निरोधक अभियान में तेजी लाएं।

2. इंदौर में एक ही परिवार के चार सदस्यों के शव मिलने से हड़कंप, जताया जा रहा है आत्महत्या का शक

इंदौर के एक मशहूर रिजॉर्ट के कमरे से एक ही परिवार के चार लोगों के शव मिले हैं. पुलिस के मुताबिक शव एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, उसकी पत्नी और दो बच्चों के हैं। पुलिस ने आत्महत्या का शक जताया है।

3. चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर की हुई थी हार्ड लैंडिंग, NASA ने जारी की तस्वीरें

 अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने ‘लूनर रिकॉनिसंस ऑर्बिटर कैमरा’ से ली गई उस क्षेत्र की ‘हाई रेजोल्यूशन’ तस्वीरें आज जारी की है जहां भारत ने अपने महत्वाकांक्षी ‘चंद्रयान-2’ मिशन के तहत लैंडर विक्रम की ‘सॉफ्ट लैंडिग’ कराने की कोशिश की थी।  नासा ने इन तस्वीरों के आधार पर बताया कि विक्रम की ‘हार्ड लैंडिंग’ हुई।

4. शरद पवार आज ED के समक्ष होंगे पेश, दक्षिण मुंबई में धारा 144 लागू

राकंपा चीफ शरद यादव करी आज प्रवर्तन निदेशालय में पेशी है। पुलिस ने शुक्रवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार के प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय जाने के नियोजित कार्यक्रम के मद्देनजर बलार्ड पियर स्थित ईडी कार्यालय के बाहर और दक्षिण मुंबई के अन्य क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि बैंक घोटाला मामले में वह शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होंगे।

5. पीएमसी के ग्राहकों को आरबीआई ने दी राहत, निकाल सकेंगे 10,000 रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक  ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक  के ग्राहकों को राहत दी है। आरबीआई ने ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा बढ़ा दी है। अब ग्राहक 10,000 रुपये निकाल सकेंगे। पहले ग्राहकों को छह महीने में सिर्फ एक हजार रुपये ही निकालने की अनुमति दी गई थी। आरबीआई के इस कदम से लाखों ग्राहकों को राहत मिलेगी।

6. अयोध्या केस में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 18 अक्टूबर के बाद नहीं मिलेगा एक दिन का भी वक्त

अयोध्या के राम मंदिर बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले की 32 वें दिन सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कहा कि दोनों पक्षकार अपनी दलील की समय सीमा तय करें ताकि सुनवाई 18 अक्टूबर तक पूरी की जा सके। इसके बाद कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। यह कम चमत्कारिक नहीं होगा कि इसके बाद चार हफ्ते में में जजमेंट दिया जाए। गौरतलब है कि चीफ जस्टिस 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं और उससे पहले फैसला आना है।

7. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जताया भरोसा, जल्द पटरी पर लौटेगी अर्थव्यवस्था

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  को उम्मीद जताई कि अर्थव्यवस्था दूसरी छमाही में पटरी पर लौटेगी, क्योंकि खपत और मांग बढ़ रही है। बैंक ज्यादा कर्ज भी बांट रहे हैं। निजी बैंकरों, वित्तीय संस्थानों के साथ बैठक के बाद सीतारमण ने कहा कि बैंकों के पास पूंजी की कोई कमी नहीं है और कर्ज की मांग भी पर्याप्त है। बैंकों की ओर से अर्थव्यवस्था को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. अमेरिका-ईरान तनाव के बीच राष्ट्रपति रूहानी से पीएम मोदी ने की मुलाकात, द्विपक्षीय सहयोग पर हुई चर्चा

संयुक्त राष्ट्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से गुरुवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय  ने मोदी और ईरानी राष्ट्रपति के बीच हुई मुलाकात के बाद ट्वीट किया, “ईरान के साथ विकासात्मक सहयोग को बल दिया गया. प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ वार्ता की.”

9. UN में संबोधन से पहले कश्मीर पर इमरान ने मानी हार, बोले- जानता हूं फायदा नहीं होगा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आज संयुक्त राष्ट्र में संबोधन देना है। अपने संबोधन से पहले उन्होंने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा है और कहा कि वह सिर्फ जम्मू-कश्मीर का मसला उठाने के लिए ही यहां पर आए हैं। लेकिन संबोधन से पहले ही इमरान ने हथियार डाल दिए हैं और कहा कि वह जानते हैं इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है।

10. परमाणु परीक्षण पर भारत का साथ देने वाले फ्रांस के राष्ट्रपति का निधन, PM मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैक शिराक के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि भारत एक सच्चे वैश्विक राजनीतिज्ञ और मित्र के जाने से दुखी है। भारत ने जब 1998 में परमाणु परीक्षण किए थे, उसके बाद शिराक ने उसका समर्थन किया था। शिराक का 26 सितंबर को निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। उन्होंने 1995 से 2007 तक फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दी।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।