लाइफस्टाइल

जानें क्या है लो-कार्ब फूड (low carb food) और ये कैसे रखता है आपको कैलोरीज़ से दूर

जाने लो-कार्ब फूड्स (low carb food) के बारे में जिन्हे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए


ये बात तो शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है कि एक हेल्दी डाइट में फल और सब्जियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्योंकि सब्जियों और फलों में कैलोरी की मात्रा कम होती है जबकि विटामिन, मिनरल और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है बहुत सी सब्जियां ऐसी भी होती है जिनमें कार्ब्स की मात्रा कम होती है जबकि उनमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो आपके कैलोरी इनटेक को कम करती है और हेल्दी रखने में मदद करती है। अगर आपको लगता है कि आपका वजन ज्यादा है और आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। तो आपको अपनी डाइट से कार्ब्स को कट करना चाहिए। तो चलिए जानते है
लो-कार्ब्स फूड्स (low carb food) के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

आड़ू: आड़ू भले ही बहुत लोगों को पसंद नहीं होगा।  आड़ू जितना मीठे और रसदार होते है उतने ही स्वादिष्ट भी होता है। क्या आपको पता है आड़ू में कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप 100 ग्राम आड़ूू खायेगे तो इससे आपको 9.54 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 1.5 ग्राम फाइबर मिलता है। अगर आप अपने नाश्ते में कार्ब वाले फूड्स को कम करना चाहते है तो आप अपने नाश्ते में आड़ू को शामिल कर सकते है।

और पढ़ें: जाने क्यों डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद के पत्तों की चाय बेहद फायदेमंद मानी जाती है

ब्रोकली: क्या आपको पता है ब्रोकली क्रूसीफेरस फैमिली से ही नाता रखती है। जिसमे केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, मूली और गोभी शामिल है। ब्रोकोली को एक सुपरफूड माना है। अध्ययनों से पता चलता कि ब्रोकली टाइप 2 के डायबिटीज में इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकती है। क्या आपको पता है ब्रोकली आपको प्रोस्टेट कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर से भी बचती है।

खीरा: हमें से ज्यादातर लोग खीरा को सलाद के रूप पर खाना पसंद करते है खीरा किसी भी सलाद को ताज़ा और पौष्टिक बना देता हैं। क्या आपको पता है अगर आप 100 ग्राम खीरे को छील कर कहते है तो इससे आपको केवल 2.16 ग्राम कार्ब्स मिलता है लेकिन और आप वही 100 ग्राम खीरे को बिना छिले खायेगे तो इससे आपको 3.63 ग्राम कार्ब मिलता है। खीरा आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

पालक: पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है। पालक से हमें कितने स्वास्थ्य लाभ मिलते है ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। अध्ययनों से पता चलता है कि पालक डीएनए को होने वाले डैमेज को कम करने में हमारी मदद कर सकता है। साथ ही साथ यह हमारे हृदय स्वास्थ्य को भी बूस्ट करने में हमारी मदद करता है। मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसे आंखों से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।