सेहत

जाने क्यों डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद के पत्तों की चाय बेहद फायदेमंद मानी जाती है

जाने अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे


 

जैसा की हम सभी लोग जानते है कि अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है.  साथ ही साथ अमरूद में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अमरूद की चाय भी बनाई जाती है.  इसके कई फायदे भी होते हैं और साथ ही साथ इसे बनाना भी बेहद आसान है.  लोग बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इस अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन करते है. शायद इसीलिए अमरूद के पत्ते की चाय काफी ज्यादा लोकप्रिय भी है. अगर आप अपने पेट की परेशानियों को दूर करते हुए अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपके लिए अमरूद के पत्तों की चाय बेहद फायदेमंद होगी. तो चलिए आज हम आपको अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे बतायेगे.

 

जाने कैसे बनाये अमरूद के पत्तों की चाय

1. अगर आप अमरूद के पत्तों की चाय बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको 10 ताजे अमरूद के पत्ते लेने होंगे और उसके बाद उन्हें अच्छे से धोएं.

2. उसके बाद सॉस पैन में 1 कप पानी डालें और  उसमें अमरूद के पत्ते डालें और 5 मिनट तक उबलने.

3. उसके बाद रंग और स्वाद के लिए एक चम्मच सामान्य चाय की पत्ती मिलाएं और फिर 10 मिनट के लिए उबाल लें और पानी डालें. पत्ती के किसी भी टुकड़े को निकालने के लिए फिल्टर करें.

4. अंत में चाय में मिठास के लिए शहद या गुड़ मिलाएं.

 

और पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्र में न ले जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी, वरना झेलने पड़ेगे ये साइड इफेक्ट

 

guava leaf tea
Image source – Canva

 

जाने अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

1.      कोलेस्ट्रॉल: हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है, खासतौर पर हृदय रोगों के लिए. क्या आपको पता है कोलेस्ट्रॉल शरीर में रक्त के मुक्त प्रवाह को बाधित करता है जो हमारे लिए लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन, लिपोप्रोटीन के प्रमुख समूहों में से एक होता है.  जो आपके पूरे सिस्टम में सभी वसा अणुओं को ले जाता है.  क्या आपको पता है कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा स्वास्थ्य विकारों का कारण बन सकती है.

 

2.      मुंहासे: मुंहासे ये एक ऐसी परेशानी है जिसे हममें से ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में जरूर परेशान हुए होते है.  इसलिए अगर आप मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हो तो अपने ज़ीवन में कुछ बदलाव लाये और नियमित रूप से अमरूद के पत्तों की चाय जैसे स्वस्थ पेय पिये.  इससे आपको मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

3.      डायबिटीज: क्या आपको पता है अमरूद की चाय रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में हमारी मदद करती है.  दो प्रकार की शर्करा – सुक्रोज और माल्टोज के अवशोषण को रोकती हैं.  आपको बता दे कि अमरूद के पत्ती की चाय कई अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करते हैं.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।