जाने जोजोबा ऑयल के फायदों के बारे में, क्यों जरूरी है इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में एड करना

0
211
jojoba oil ke fayde

जाने जोजोबा ऑयल के फायदे


अपनी स्किन और बालों की चिंता भला किसे नहीं होती. हम लोग अपनी स्किन और बालों को हेल्थी रखने के लिए कितना कुछ करते है. क्या आपने कभी अपनी स्किनकेयर में जोजोबा ऑयल को एड किया है. क्या आपको पता है जोजोबा ऑयल आपकी स्किन और बालों के लिए कितनी लाभकारी होता है. आप इसे किसी भी तरह के कैरियर ऑयल के साथ मिला कर यूज़ कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं कि कई तरह के स्किनकेयर रूटीन में भी जोजोबा ऑयल का यूज़ किया जाता है इतना ही नहीं आपको ये भी बता दे कि इसके बहुत सारे फायदे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको जोजोबा ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन में क्यों और कैसे शामिल करना चाहिए. 

मुंहासों से छुटकारा: जो भी लोग अपने मुंहासों से परेशान है वो अपने स्किन केयर रूटीन में जोजोबा ऑयल एड कर सकते है. नियमित रूप से जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करने से आपको मुंहासे से बहुत कम समय में छुटकारा मिल सकता है. जोजोबा ऑयल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी एजेंट्स और हीलिंग प्रोपर्टीज मुहांसों को दूर करने में हमारी सहायता करता है.

और पढ़ें: जाने छोटी से इलायची के बड़े फायदे, डाइजेशन से लेकर अस्थमा तक में होती है फ़ायदेमंद

सनबर्न्स: यदि किसी भी व्यक्ति की स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से डैमेज हो जाती है तो ये जोजोबा ऑयल उसकी स्किन को राहत पहुँचती है. जोजोबा ऑयल में मौजूद विटामिन ई मोइश्चर को वापस लौटाने में भी मदद करता है.

प्रदूषण से भी त्वचा को बचाता है: जोजोबा ऑयल में विटामिन ई होता है जिसके कारण ये आपकी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है. ये आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचने के साथ साथ इंप्योरिटी से भी बचाता है.

एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज: जोजोबा ऑयल में विटामिन ई के साथ साथ एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रोपर्टीज होती है. इससे अगर आप अपनी स्किन पर लगाएंगे तो आपको एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज मिलेगा. साथ ही ये आपको मुंहासों से भी छुटकारा दिलाएगा.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com