Lockdown: IIT दिल्ली ने स्थगित की JEE Advanced (Joint Entrance Examination) 2020 परीक्षा।

0
jee advanced 2020 postponed

कोरोना वायरस के कारण  हुआ JEE Advanced की परीक्षा स्थगित


अभी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने अपना केहर मचाया हुआ है जिसके कारण भारत में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। लॉकडाउन  के कारण सब कुछ बंद पड़ा हुआ है।  जिसके चलते बच्चो की परीक्षाये स्थगित की जा रही है। अभी IIT दिल्ली ने JEE  Advanced परीक्षा स्थगित की। बात दे कि ये परीक्षा 17 मई 2020 को आयोजित होने वाली थी। इससे पहले भी कोरोना वायरस के चलते JEE (Main) 2020 अप्रैल की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। और अब JEE  Advanced की परीक्षा भी स्थगित दी गई है। अब इसे JEE (Main) 2020 परीक्षा होने के बाद फिर से शेड्यूल किया जाएगा। फिलहाल आईआईटी ने इसके लिए कोई तारीख निश्च‍ित नहीं की है।

क्या होती है JEE Main के लिए योग्यता

जिन स्टूडेंट ने साल 2018, 2019 में कक्षा 12वीं की परीक्षा दी थी। और जो उम्मीदवार इस साल 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं वे JEE Main 2020 का एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। और JEE Main परीक्षा के लिए स्टूडेंट को केवल तीन लगातार प्रयासों की अनुमति होती है। और इसके लिए उम्मीदवार ने 12 वीं परीक्षा में कम से कम पांच विषय लिए हों। और इस साल होने वाली JEE Main परीक्षा 5, 7, 8, 9 और 11 तारीख के बीच आयोजित होनी थी। और JEE Main का रिजल्ट भी 30 अप्रैल को जारी किया जाना था।

और पढ़ें: Coaching Vs online courses: कैसे करे SSC की तैयारी?

कैसे होती है JEE Mainपरीक्षा 

JEE Main परीक्षा नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजन की जाती है। ये वर्ष में दो बार जनवरी और अप्रैल होती है। और इस परीक्षा के माध्यम से, स्टूडेंट NITs, IIITs और CFTIs जैसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेजों में अड्मिशन ले सकते हैं। इस परीक्षा का उपयोग JEE Advanced के स्टूडेंट्स को स्क्रीन करने के लिए भी किया जाता है। JEE Advanced को IIT में अड्मिशन के लिए आयोजित किया जाता है। B.Tech प्रोग्राम्स में अड्मिशन पाने के लिए, स्टूडेंट्स को पेपर-I को अटेंड करना होता है, जो कि केवल कंप्यूटर मोड में आयोजित किया जाएगा। और इस पेपर को 3 घंटे में हल करना होगा। B.Arch प्रोग्राम में अड्मिशन के लिए पेपर-II अटेंड किया जाएगा।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Let us Discuss things that matter. Join us for this change, Login to our Website, cast your vote, be a part of discussion, and be heard.

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments