Coaching Vs online courses: कैसे करे SSC की तैयारी?

0
25
online coaching vs offline coaching for ssc
Image Source - Pixabay

आखिर कौन सा तरीका है SSC तैयारी के लिए बेस्ट?


आप ने अपने घर के आस पास लोगो को बात करते हुए सुना होगा की वो SSC की  तैयारी  कर रहे है और साथ ही अपने देखा होगा कुछ बच्चे स्कूल खतम होते ही SSC की  तैयारी  करने लग जाते है। SSC की  तैयारी के लिए बच्चो के पास दो तरीके होते है ऑनलाइन या फिर कोचिंग।  जिसके से कुछ बच्चे ऑनलाइन  तैयारी  करते है तो कुछ कोचिंग क्लासेज ले कर। अगर देखे तो दोनों ही तरीके अपनी अपनी जगह सही है। तो चलिए आज हम बात करते है अगर आप ऑनलाइन  तैयारी  करते है तो आपको क्या फायदे मिलते है और अगर कोचिंग जा कर  तैयारी करते है तो आपको उसके क्या फायदे मिलेंगे।
आप ने अपने घर के आस पास या परिवार में देखा होगा की बच्चे SSC की  तैयारी के लिए कोचिंग क्लासेज लेने जाते है। जिसमे उनको थोड़ा टाइम आने जाने में जरूर लगता है लेकिन वो वहा आराम से पढते   है और वहा टीचर के साथ मिल कर उनके सारे doubt  क्लियर हो जाते है। और क्लास में बच्चे बहुत ज्यादा होते है जिसके कारण वो आपस में मिल बाट कर पड़ लेते है। और दूसरी चीज जब हम घर पर अकेले पढते  है तो हमको लगता है की हमारी पूरी  तैयारी  हो गयी है। लेकिन जब वही चीज हम सो बच्चो के बीच में पढते  है तो हमे पता चलता है की अभी हमे और कितनी मेहनत करने की जरूरत है।

और पढ़ें: घर से काम करने पर भी कैसे बने रहे Productive?

ऑनलाइन तैयारी करने के फायदे: 

अपने देखा होगा की आज कल बच्चे बाहर पढ़ने जाना पसंद नहीं करते उनको ऑनलाइन अपने घर से  पढ़ना पसंद आता है उनका कहना होता है की ऑनलाइन पढ़ने से उनको बोहत सारे फायदे होते है उनको कोचिंग क्लासेज ढूढ़ने के लिए इधर उधर नहीं भागना पड़ता। और घर पर रह कर ही उनको वो सारी चीजे मिल जाती है तो वो  बाहर क्यों जाये।  बाहर जाने में उनको हजारो परेशानिया आती है उनका कहना है की जब वो घर पर पढ़ने है तो उससे उनको न तो बाहर जाना पड़ता है और न ही कोचिंग वालो को मेहगी फ़ीस देती पड़ती है। थोड़े से पैसे में वो घर बैठे अपनी तैयारी कर लेते है।
अगर आप भी उनमे से ही जिनको लगता है की ऑनलाइन तैयारी करना आसान है तो आप OWNGURU से अपनी  तैयारी कर सकते है। OWNGURU से आप फ्री में SSC की घर बैठे  तैयारी कर सकते है और अपने डॉट भी चैट बॉक्स से पूछ है।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments