सिर्फ कोरोना वायरस में ही नहीं बल्कि इन 5 बीमारियों में भी बेहद फ़ायदेमंद है गिलोय

0
250
giloy ke fayde

जाने गिलोय के 5 बड़े फायदे


क्या आपको पता है गिलोय आपके लिए कितना फायदेमंद है अगर नहीं तो, आप इस बात का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है कि गिलोय की बेल जिस पेड़ पर चढ़ती है, उसके गुणों को भी अपना लेती है. यानि कि आपको एक ही पौधे में दो अलग अलग तरह के पौधों के गुण मिल जाते है. उदाहरण के लिए, नीम के पेड़ से लिपटी गिलोय की बेल के गुणों को दवाओं की दृष्टि से सबसे श्रेष्ठ माना जाता है. क्योकि इसमें नीम और गिलोय दोनों के ही गुण होते है. गिलोय की पत्तियों का आकार देखने में पान के पत्तों के जैसा होता है. ये देखने में बेहद आकर्षक लगती है. जिसके कारण बहुत से लोग अपने घरों में गिलोय को सजावटी पौधे के रुप में भी लगाते हैं. आज हम आपको गिलोय के कुछ फायदों के बारे में बतायेगे. 

डायबिटीज: एक्सपर्ट्स के अनुसार गिलोय डायबिटीज को नियंत्रित रखने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. गिलोय एक हाइपोग्लाईसेमिक एजेंट है. इसका जूस ब्लड शुगर को लेवल घटाने में भी बेहद फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं ये हमारे शरीर में इन्सुलिन एंजाइम की मात्रा को भी बढ़ाता है. गिलोय डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद औषधि है.

डेंगू: डेंगू बुखार से बचने के लिए गिलोय का सेवन आज के समय में बहुत ज्यादा प्रचलित हो गया है. जैसा की आपको पता ही होगा कि डेंगू के दौरान मरीज को बहुत तेज बुखार होने लगता हैं. और गिलोय में मौजूद एंटीपायरेटिक गुण बुखार को जल्दी ठीक करने में बेहद असरदार होते है. साथ ही आपके इम्युनिटी सिस्टम को भी बूस्टर करने में फायदेमंद होता है.

और पढ़ें: जाने छोटी से इलायची के बड़े फायदे, डाइजेशन से लेकर अस्थमा तक में होती है फ़ायदेमंद

खांसी: अगर आपको लम्बे समय से खांसी की समस्या है जो ठीक नहीं हो रही है तो आपको एक बार गिलोय के काढ़े का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योकि गिलोय में एंटीएलर्जिक गुण होते हैं जो खांसी से जल्दी आराम दिलाते है.

पीलिया: जॉन्डिस में भी गिलोय को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके मरीजों को गिलोय के ताजे पत्तों का रस पिलाने से जॉन्डिस के जल्दी ठीक होने की सभावना बढ़ जाती है. साथ ही गिलोय से जॉन्डिस में होने वाले बुखार और दर्द से भी आराम मिलता है.

अस्थमा: गिलोय अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिसके कारण ये श्वसन से संबंधित रोगों से भी आपको आराम दिलाने में मददगार होता है. गिलोय हमारे शरीर में कफ को नियंत्रित करता है साथ ही हमारी इम्युनिटी पॉवर को भी बढ़ाता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com