गणेश उत्सव 2019 : अगर आपने की है घर मे गणपति की स्थापना तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल

0
99
गणेश उत्सव
गणेश उत्सव 2019

गणेश उत्सव 2019: कैसे आप पा सकते है बप्पा का आशीर्वाद?


सितंबर के महीने के साथ आया है गणेश उत्सव 2019। गणेश चतुर्थी का यह महोत्सव 2 सितंबर से शुरू होकर 12 सितंबर तक चलेगा। ऐसे में भारत के कई राज्यों मे इस उत्सव को लेकर जोश देखने को मिल रहा है। सभी भक्त गणपति जी की मूर्ति घर लाकर उनकी स्थापना कर रहे है ताकि घर में सुख और समृद्धि बनी रहे। इसलिए आज हम आपको बताएँगे की कैसे गणपति जी की मूर्ति लाने से घर में बरकत आएगी।

गणपति को घर लाने पर इन बातो का रखे ख़ास ध्यान तभी आएगी बरक़त :

1. अगर आपने अपने घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना कर रखी है तो इसका ख़ास ध्यान रखे की उनकी पूजा करते वक्त कभी तुलसी के पत्ते न चढ़ाए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी ने भगवान को शादी का प्रस्ताव दिया था पर गणपति ने उन्हें मना कर दिया। उसके बाद माँ तुलसी ने उन्हें श्राप दिया कि एक दिन वो अपनी मर्जी के खिलाफ जा कर शादी करेंगे इस पर गणेश भगवान ने नाराज होकर उन्हें श्राप दिया था। इसलिए उन्हें कभी तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाए जाते।

2. जब आप गणेश जी की पूजा करे उस दौरान पीले या लाल रंग के कपड़े पहनें। इन दस दिनों के लिए नीले या काले रंग के कपड़े न पहने। कोशिश करे की मन को शांत रखे और खुश रहे ।

3. घर के मंदिर में कभी भगवान गणेश की दो मुर्तिया न रखे। अगर आपके पास मंदिर में पहले से गणेश की मूर्ति है तो उसे युमना में विसर्जित कर के नई मूर्ति की स्थापना करे।

4. भगवान गणेश की मूर्ति के पास हमेशा रौशनी रखे साथ ही यह ध्यान रखे कि जब आप उनकी पूजा कर रहे हो उस समय अँधेरा न हो। क्योंकि अँधेरे में पूजा करना अशुभ माना जाता है।

5. इसके अलावा उनकी पूजा हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुख कर के करे:

6. भगवान गणेश की पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा अर्पित करें और लड्डू का भोग जरूर लगाएं। भगवान गणेश की पूजा करने के दौरान इन सभी बातो पर दे ख़ास ध्यान। ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सुख-शान्ति बनी रहेगी साथ ही घर में बरकत भी होगी।

और पढ़ें: कैसे महिला सशक्तिकरण की परिभाषा को स्मृति ईरानी ने दी नई दिशा?

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com