लाइफस्टाइल

जानें इस सप्ताह के त्योहारों के शुभ मुहुर्त कब है

शुक्रवार से शुरु होगा त्योहारो का सिलसिला


कोरोना ने कारण पूरा साल लोगों को मुसीबतों में  बिताना पड़ा है. लेकिन इसी में शुरु हुए त्योहारो ने लोगों की जिदंगी में सकरात्मक उर्जा का प्रवाह किया है. इसी उर्जा के साथ ही इस सप्ताह पूरा देश त्योहारो को खुशी में सराबोर होना वाला है. आइये आपको  बताते है इस सप्ताह के त्यौहार और उनके शुभ मुहूर्त के बारे.

धनतेरस

धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जाएगा. इसके लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 34 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 1 मिनट तक है. इस दिन प्रदोष काल शाम 5 बजकर 28 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 7 मिनट तक है. वृषभ कल मुहूर्त शाम 5 बजकर 34 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 29 मिनट तक है. आपको  बता दें धनतेरस वाले दिन लोग अपनी क्षमता के अनुसार घर में कोई न कोई सामान जरुर लाते हैं. जो लोग नई चीज  खरीदने के लिए सक्षम नहीं होते हैं वह कम से कम नया झाड़ू जरुर लाते हैं.

और पढ़ें: 9 से 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध

दीवाली

दीवाली 14 नवंबर को बड़े धूमधाम से मनाई जाएगी. इस दिन लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 7  बजकर 25 मिनट तक का है. कोरोना के इस दौर में सावधानी पूर्वक दीयो जलाएं और एक दूसरे से कोरोना के लिए निर्धारत की गई गाइडलाइन के अनुसार मिलना जुलना करें.

गोवर्धन पूजा

गोवर्धन पूजा दीपावली के दूसरे दिन  अमावस्या के दिन की जाती है. इस हिसाब से 15 नवंबर को गोवर्धन पूजा मनाई जाएगी. कहा जाता है कि आज ही के दिन भगवान कृष्ण ने अपनी एक उंगूली पर गोवर्धन पर्वत उठाकर भगवान इंद्र को हराया था. पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर तीन बजकर 18 मिनट से लेकर पांच बजकर 27 मिनट तक है. इस दिन गाय की पूजा की जाती है. शास्त्रों को अनुसार गायों वैसे ही पवित्र है जैसे नदियों में गंगा. गाय को देवी लक्ष्मी का स्वरुप भी कहा गया है.

भाई दूज

यह त्यौहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को मनाया जाता है. यानि की इस साल यह 16 नवंबर को मनाया जाएगा. इसके लिए शुभ मुहूर्त तिलक के लिए दोपहर 1 बजकर 10 मिनट से लेक 3 बजकर 18 मिनट कर रहेगा. भाई दूज के लिए ऐसी मान्यता है जो बहन अपने भाई को तिलक लगाकर उसे मिठाई खिलाती है, तो उसे यम का भय नहीं सताता है. ऐसा भी माना जाता है बहनों को भाई की राशि के अनुसार उसे तिलक लगाना चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button