अगर घर पर रहने के कारण आपको भी लग रहा है डिप्रेशन, तो इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें कॉल

0
37
depression ke liye helpline number

कैसे करे अपने करीबियों की डिप्रेशन में सहायता


 

अभी कोरोना महामारी से न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया इससे परेशान है इस कोरोना महामारी के बीच बहुत सारे लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी है। वही दूसरी तरफ बहुत सारे लोगों को नौकरी से निकाला तो नहीं गया है, लेकिन उनकी सैलरी रोख दी गई है या फिर उनकी सैलरी काट ली गई है। 

इस समय हमारे देश में बड़ी संख्या में लोगों का पलायन हुआ है। मजदूरों की स्थिति तो हम देख ही चुके है। मनोचिकित्सकों के मुताबिक, ऐसे हालात में अभी बहुत सारे लोग डिप्रेशन झेल रहे होंगे। ऐसे में अगर कोई आपका करीबी निराशा या हताशा महसूस करता है, तो आपकी कोशिश होनी चाहिए। उसकी मदद करें। 

 

केंद्र सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

 

काफी लम्बे समय से भारत में लॉकडाउन लगा हुआ है, जिसके चलते सब कुछ बंद पड़ा हुआ है इस लॉकडाउन के कारण बहुत सारे लोगों को अपनी नौकरियां भी गंवानी पड़ी। अभी कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार ने यह माना की लोग डिप्रेशन का शिकार हो सकते है। और इस डिप्रेशन ने बाहर निकलने के लिए  केंद्र सरकार ने  एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया। जहा लोग कॉल कर के सलाह ले सकते है। केंद्र सरकार की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर पर आप मानसिक अवसाद, चिंता या अन्य किसी मानसिक उलझन को दूर करने के लिए बेझिझक कॉल कर सकते है साथ ही अपनी उलझन और समस्या दूर कर सकते है।

और पढ़ें: डायबिटीज़ को करना चाहते है कंट्रोल तो अपनाये ये 5 उपाय! 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस के डॉक्टरों ने टोल फ्री नंबर 08046110007 जारी किया है। इस टोल फ्री नंबर पर डिप्रेशन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति कॉल कर अपनी समस्या बता सकता है। वहा डॉक्टर उन्हें जरूरी सलाह देंगे और उनकी समस्या का समाधान बताएंगे। केंद्र सरकार का माना है कि लॉकडाउन में डिप्रेशन कही बड़ी समस्या न बन जाए, इसके लिए लॉकडाउन में डॉक्टरों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। डॉक्टरों को टेलीमेडिसिन की भी ट्रेनिंग दी जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन सुविधाओं के जरिए लोग खुल अपनी बात और समस्याएं डॉक्टर को बता पाते है। कई संस्थाएं तो निर्धारित समय तक सेवा देती है तो कई संस्थाएं 24×7 यानी पूरे सप्ताह 24 घंटे यह सुविधा देती है।

 

कहां के लिए                संस्था/केंद्र                                  हेल्पलाइन नंबर

देशभर के लिए             आसरा(AASRA)                          022- 27546669

देशभर के लिए             आईकॉल(iCall)                           022-25521111

देशभर के लिए             वंद्रेवाला फाउंडेशन                         18602662345

देशभर के लिए             कूज                                          8322252525

दिल्ली                       संजीवनी सोसायटी                           011-40769002

इंदौर                        स्पंदन                                         9630899002

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com