डायबिटीज़ को करना चाहते है कंट्रोल तो अपनाये ये 5 उपाय! 

0
59
diabetes control karne ke gharelu nuskhe

क्या होता है डायबिटीज़? 


5 home remedies for control diabetes
आज कल की इस भागदौड़ भरे समय में अनियमित जीवनशैली के चलते जो बीमारी ज्यादा तर लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है वह है डायबिटीज़। डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अहम है ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखना। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी के शरीर को पकड़ ले तो उसे फिर जीवन भर छोड़ती नहीं। इस बीमारी की सबसे बुरी बात है ये अन्य कई बीमारियों को भी निमंत्रण देती है। डायबिटीज के रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी और लीवर की बीमारी और पैरों में दिक्कत होना आम है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े बतायेगे जो आपका डायबिटीज़ कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा।

ये घरेलू नुस्खे कम करें ब्लड शुगर लेवल को: 

मेथी के दाने: मेथी के दाने का सेवन रक्त में शुगर के स्तर को कम करने में बेहद फायदेमंद है। रोजाना इसका सेवन करने से शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। क्योकि मेथी के दाने फ़ाइबर युक्त और सैपोनिन में समृद्ध होते है। जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण दोनों को धीमा करने में मदद करता है

और पढ़ें: ज्यादा कॉफी पीना हो सकता है नुकसानदायक:  जानिए सेवन की सही मात्रा

 

करेला: करेला एक ऐसी सब्जी है जो बहुत कम लोगो को पसंद होती है लेकिन क्या आप जानते है करेला डायबिटीज़ से लड़ने के लिए कितना कारगर साबित होता है? एक रिपोर्ट से ये पता चला कि करेले का जूस पीने से फास्टिंग के बाद ब्लड शुगर के स्तर में काफी कमी आ जाती है।
जामुन: जामुन के बीजों का इस्तेमाल पारंपरिक तौर पर डायबिटीज के इलाज के लिए किया जाता है। जामुन के बीज में जम्बोलिन और जंबोसिन जैसे यौगिक तत्व होते है। यदि आप हर दिन 10-12 जामुन के बीज का पाउडर बनाकर खाते है साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करते है तो आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।
पैदल चलना: अगर आप बिना कुछ किये और बिना कुछ खाये अपने डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते है तो इसके लिए आपको रोजाना सुबह शाम टहलने की आदत डाल लेनी चाहिए। पैदल चलना, टहलना और हल्के फुल्के व्यायाम से भी ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को कम किया जा सकता है।
हरी सब्जियां: हरी सब्जियां जैसे: पालक, गोभी, लौकी, तोरी आदि खाना भी डायबिटीज में फायदेमंद होती है क्योकि इनमें विटामिन्स और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो शुगर में लाभकारी है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com