Coffee Sideffects: ज्यादा कॉफी पीना हो सकता है नुकसानदायक:  जानिए सेवन की सही मात्रा

0
62
coffee peene ke fayde aur nuksan
Image Source - Pixabay

कॉफी पीजिए लेकिन सही मात्रा में


सुबह का अलार्म बजने के साथ बिस्तर पर गर्मा गर्म कॉफी मिल जाए तो इसकी बात ही कुछ और होती है। सुबह के समय कई लोगों को अखबार के साथ एक से दो कप कॉफी पीने की आदत होती है। लेकिन अधिक चाय और कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। कॉफी ज्यादा मात्रा में पीने से आपको ऑटोइम्यून हो सकता है। कॉफी का अधिक सेवन करने पर इसका सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है अधिक मात्रा में चाय, कॅाफी के सेवन से अनिद्रा जैसी समस्याएं होना आम बात है। अगर आपको कॉफ़ी पीना पसंद है तो आप दिन में दो बार कैलोरी और वसा रहित कॉफी का सेवन कर सकते है। अगर हो सके तो आप ब्लैक कॉफी का सेवन करे। ब्लैक कॉफी से आपको ऊर्जा मिलेगी साथ ही आपका मेटाबोलिज्म भी स्ट्रांग होगा।

क्या है ऑटोइम्यून? 

ऑटोइम्यून एक ऐसी बीमारी है जिसमे व्यक्ति को एक साथ कई बीमारियां हो जाती है। यह शरीर के किसी भी भाग में हो सकती है। ऑटोइम्यून से आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिसके कारण आप अनेक बीमारियों की चपेट में आ जाते है। ऑटोइम्यून रोगों का असर पुरषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है इसका कारण महिलाओं में होने वाले हार्मोस होते है.
और पढ़ें: क्या आपको पता है कितने तरह के होते है विटामिन B, और कैसे ये शरीर को पहुंचाते हैं ये फायदे?

कॉफी के फायदे

1. अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमे लोग बातें भूलने लगते है। साथ ही उनकी सोचने की क्षमता भी कॉफी हद तक खत्म हो जाती है डॉक्टरों के अनुसार अगर ये लोग नियमित रूप से कॉफी का सेवन करे तो काफी हद तक उसकी समस्या दूर हो सकती है।
2. लीवर शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लीवर का सही रहना बहुत जरूरी है। दिन में 2-3 बार कॉफी पीने से कमजोर लीवर स्वस्थ व मजबूत बनता है।
3. कॉफी के सेवन से सिर दर्द भी ठीक होता है। दरअसल कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व मानसिक तनाव व दर्द को खत्म कर देते है।

कॉफी के नुकसान

1. कॉफ़ी में कैफीन की मौजूदगी के कारण ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन आपकी किडनी को खराब कर सकता है।
2. अधिक मात्रा में कॉफ़ी पीने से हड्डियों पर काफी खराब असर पड़ सकता है। इससे आपकी हड्डियां पतली और कमजोर होने लगती है।
3. एक रिसर्च के अनुसार, कॉफी में मूत्रवर्धक के गुण होते है। ऐसे में कॉफी का अधिक सेवन करने पर आपको बार-बार टॉइलट जाने की समस्या हो सकती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com